Ticker

99/recent/ticker-posts

Tax-Savings FD rates: ये बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे 7.4% तक ब्याज, आइए डालते हैं एक नजर

 

Tax-Savings FD rates: आरबीआई ने इस वित्त वर्ष में अब तक रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट यानी 0.90 फीसदी की बढ़ोतरी की है जिसके चलते रेपो रेट 4.9 फीसदी तक आ गई है। HDFC Bank, ICICI Bank और Deutsche Bank जैसे तमाम बैंकों ने आरबीआई के इस कदम के बाद अपने टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। तमाम स्मॉल फाइनेंस बैंक, विदेशी बैंक और छोटे-प्राइवेट सेक्टर के बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 7.4 फीसदी तक इंटरेस्ट दे रहे है। यहां हम जो आंकड़े दे रहे है वो BankBazaar के विवरण पर आधारित है।

बतातें चले कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स छुट का दावां किया जा सकता है लेकिन निवेशकों को सलाह होगी कि सिर्फ टैक्स बचाने के लिए ही टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे ना डालें। अपने फाइनेंशियल प्लान को ध्यान में रखते हुए टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करना चाहिए। बता दें कि टैक्स सेविंग एफडी का एक लॉकइन पीरियड 5 साल का होता है। इनमें आपको परिपक्वता अवधि के पहले पैसे निकालने की छुट नहीं होती। आइए इन FDs पर डालते है एक नजर।

Ujjivan Small Finance Bank अपने टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.4 फीसदी ब्याज दे रहा है। सभी स्मॉलफाइनेंस बैंकों में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर सबसे ज्यादा है। इसके टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.16 लाख हो जाएगी।

Deutsche Bank- Deutsche Bank अपने टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 फीसदी ब्याज दे रहा है। विदेशी बैंकों में यह बैंक टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर बेहतर ब्याज दे रहा है। इस बैंक टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.12 लाख रुपये मिलेगे।

AU Small Finance Bank - टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बैंक के टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.11 लाख रुपये मिलेगे।

Suryoday Small Finance Bank- टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बैंक के टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.10 लाख रुपये मिलेगे।

DCB Bank -टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.6 फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बैंक के टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.08 लाख रुपये मिलेंगे।

IndusInd Bank और Yes Bank- टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.5फीसदी ब्याज दे रहा है। इस बैंक के टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा की गई 1.5 लाख रुपये की धनराशि जमा करने पर 5 साल में 2.07 लाख रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा तमाम छोटे बैंक ज्यादा से ज्यादा नए डिपॉजिट हासिल करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज देने का ऑफर दे रहे है। यह भी बताते चलें कि आरबीआई की एक सब्सिडियरी Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (DICGC) फिक्स्ड डिपॉजिट में 5 लाख रुपये तक के निवेश को गारंटी देती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ