Ticker

99/recent/ticker-posts

LIC के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर, जानिए कितनी बढ़ गई एम्बेडेड वैल्यू

 

LIC का शेयर इश्यू प्राइस की तुलना में लगभग 25 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है

LIC Embedded Value : भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। LIC ने गुरुवार को कहा कि इस साल मार्च तक उसकी एम्बेडेड वैल्यू (embedded value) 5.41 लाख करोड़ रुपये हो गई। वहीं एक साल पहले तक उसकी एम्बेडेड वैल्यू 95,605 करोड़ रुपये थी।

सितंबर, 2021 तक एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू 5.39 लाख करोड़ रुपये थी।

क्या होती है एम्बेडेड वैल्यू?

Embedded Value: एम्बेडेड वैल्यू (ईवी) एक स्वीकृत सामान्य मूल्यांकन का तरीका है। इसका उपयोग मुख्य रूप से किसी बीमा कंपनी में शेयरधारकों के हितों की समेकित वैल्यू का आकलन करने के लिए जीवन बीमा कंपनियों द्वारा किया जाता है। इसकी गणना कंपनी की पूंजी और सरप्लस की नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) को, कंपनी के भविष्य के लाभों की वर्तमान वैल्यू में जोड़ने के द्वारा की जाती है।

बीमा कंपनी ने एक रिलीज में कहा, वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान एलआईसी एक्ट में बदलाव के चलते मार्च, 2021 की तुलना में सितंबर, 2021 तक एम्बेडेड वैल्यू में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

वीएनबी मार्जिन में बढ़ोतरी

वहीं, बिजनेस पैटर्न में बदलाव के बाद कंपनी का वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस (VNB) मार्जिन बढ़कर 15.1% है, जो 31 मार्च, 2021 तक के लिए VNB मार्जिन 9.9% था। इस दौरान वीएनबी 4,167 करोड़ रुपये से बढ़कर 7,619 करोड़ रुपये हो गया।

एआईसी (LIC) के प्रबंधन के मुताबिक, न्यू बिजनेस मिक्स में बदलाव की वजह से भी VNB मार्जिन में सुधार हुआ है। भविष्य में हर 6 महीने में LIC की एंबेडेड वैल्यू का ऐलान किया जाएगा। सितंबर और मार्च तिमाही के नतीजों के साथ आगे एंबेडेड वैल्यू की घोषणा की जाएगी।

कमजोर रही थी IPO की लिस्टिंग

गुरुवार के कारोबार में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC के शेयर बीएसई पर शेयर 0.95 फीसदी गिरकर 712.15 रुपये पर बंद हुए।

LIC का शेयर 17 मई को 872 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ था। सरकार ने एलआईसी के लिए 949 रुपये प्रति शेयर का इश्यू प्राइस तय किया था। इश्यू प्राइस की तुलना में शेयर लगभग 25 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ