Ticker

99/recent/ticker-posts

विदेशी बाजारों में भी मिलेंगे ITC के FMCG ब्रांड : CMD संजीव पुरी


 संजीव पूरी ने इस मौके पर आगे कहा कि कंपनी के FMCG पोर्टफोलियो के विस्तार के साथ ही अब हम अपने वर्ल्ड क्लास को प्रोडेक्ट को विदेशी बाजारों में भी पहुंचाना चाहते है।

सिगरेट से लेकर हाटेल कारोबार में कदम रखने वाले आईटीसी ( ITC) कुछ समय से भारत में अपने FMCG पोर्टफोलियो को मजबूती देने पर काम कर रही है। अब कंपनी विदेशी बाजारों में भी अपने FMCG प्रोडक्ट की पैठ बढ़ाने पर फोकस करेगी। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव पुरी  ने 20 जुलाई 2022 को हुई कंपनी की 111वीं AGM में कहीं।

उन्होंने इस मौक पर कहा कि कंपनी के Aashirvaad, Sunfeast, Bingo और Yippee जैसे ब्रांड को हाल के वर्षों में भारी लोकप्रियता मिली है और ITC हाल के वर्षों में एक बड़ी FMCG कंपनी बनकर उभरी है। कंपनी ने इस दौरान तमाम नए प्रोडेक्ट लॉन्च किए है। अपनी डिस्ट्रीब्यूटिंग नेटवर्क का विस्तार किया है और तमाम नए कारोबार में पांव पसारे है।

संजीव पुरी  ने इस मौके पर आगे कहा कि कंपनी के FMCG पोर्टफोलियो के विस्तार के साथ ही अब हम अपने वर्ल्ड क्लास को प्रोडेक्ट को विदेशी बाजारों में भी पहुंचाना चाहते है। इसके लिए कंपनी ने विदेशों में अपने ब्रांड का निर्यात बढ़ाने के लिए करीब 60 देशों में अपने डिस्ट्रीब्यूएशन नेटवर्क का विस्तार करने के लिए करार किए है।

आने वाले समय में इस FMCG पोर्टफोलियो के एक्सपोर्ट से कंपनी के ग्रोथ को बड़ा सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले 2 साल में तमाम चुनौतियों के बावजूद कंपनी के FMCG कारोबार में 25 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है और इसका टर्नओवर वित्त वर्ष 2022 में 16000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

ITC ने वित्त वर्ष 2022 में अपने FMCG सेगमेंट 110 प्रोडक्ट लॉन्च किए है। संजीव पुरी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि कंपनी का परंपरागत सिगरेट कारोबार में भी अच्छी रिकवरी हुई है और यह कोविड पूर्व की तुलना में भी ज्यादा बेहतर स्थिति में हो गया है। सिगरेट कारोबार में अवैध सिगरेट की समस्या और बाजार में अपनी पैठ को मजबूती देने के लिए आईटीसी इनोवेशन, प्रीमिमाइजेशन और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूती देने पर अपना फोकस बनाए रखेगी।

आज के कारोबार में यह शेयर एनएसई पर 3.60 रुपये यानी 1.22 फीसदी की बढ़त के साथ 298.20 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ