Ticker

99/recent/ticker-posts

HAL: डिफेंस सेक्टर का दमदार स्टॉक दे सकता है 50% रिटर्न, बाजार की गिरावट में भी कराई मोटी कमाई

 

Best Defence Stocks to Buy: शेयर बाजार में इस साल भले ही बड़ी गिरावट देखने को मिली है, कुछ शेयरों ने निवेशकों को हाई रिटर्न दिया. इस साल हाई रिटर्न देने वाले शेयरों में डिफेंस सेक्टर का स्टॉक Hindustan Aeronautics (HAL) भी शामिल है. HAL में इस साल 40 फीसदी से ज्यादा और बीते 1 साल में 50 फीसदी से ज्यादा तेजी रही है. ब्रोकरेज हाउस आईसीआई​सीआई सिक्योरिटीज इसे लेकर बुलिश नजर आ रहा है. ब्रोकरेज ने HAL में निवेश की सलाह देते हुए 50 फीसदी अपसाइड की उम्मीद जताई है. रिपोट्र के अनुसार आगे कंपनी के एक्सपोर्ट में मजबूत ग्रोथ दिख सकती है. वहीं डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया इनिशिएटिव का भी फायदा कंपनी को मिलेगा.

एक्सपोर्ट बढ़ने से रीरेटिंग संभव

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने HAL के शेयर में निवेश की सलाह देते हुए 2618 रुपये का बड़ा टारगेट दिया है. करंट प्राइस 1725 रुपये के लिहाज से इसमें 51 फीसदी रिटर्न संभव है. ब्रोकरेज के अनुसार HAL को आगे 500 करोड़ डॉलर का एक्सपोर्ट आर्डर मिस्र, मलेशिया और नाइजीरिया की वायु सेना के लिए डिफेंस एयरक्रॉफ्ट कांट्रैक्ट में मिल सकता है. एक्सपोर्ट आर्डर को अंतिम रूप मिलने से कंपनी में रीरेटिंग देखने को मिल सकती है. घरेलू ऑर्डरिंग में पिकअप ने ग्लोबल लेवल पर बेहतर कीमत की पेशकश का रास्ता भी खाुला है. इसका फायदा HAL को मिल सकता है और उसके कस्टमर बेस में मजबूती देखी जा सकती है. कंपनी के पास फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग में प्रोडक्ट्स का एक मजबूत पोर्टफोलियो है.

मेक इन इंडिया से भी मिलेगा बूस्ट

हाल ही में सरकार ने मेक इन इंडिया को बढ़ाव देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया था. MoD ने 107 उत्पादों के आयात पर बैन लगाया था. इस लिस्ट में प्रमुख हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्म के सब सिस्टम और कंपोनेंट्स शामिल हैं. डिफेंस मिनिस्ट्री के अनुसार इन सब सिस्टम और कंपोनेंट्स का निर्माण देश में ही किया जाएगा. वहीं एक समय सीमा के बाद इन्हें सिर्फ घरेलू इंडस्ट्री से ही खरीदा जाएगा. लिस्ट में पनडुब्बी, हेलिकॉप्टर, टैंक, मिसाइल और संचार प्रणाली के प्रोडक्शन में जरूरी उपकरण हैं. लिस्ट में 22 ऐसे आइटम हैं, जिसे पब्लिक सेक्टर कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) द्वारा देश में बनाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ