Ticker

99/recent/ticker-posts

GST on hotels: 18 जुलाई से बजट होटल पर भी लगेगा 12% का जीएसटी, बढ़ जाएगा आपके घूमने का बजट

 

पिछले दिनों जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई थी. इस बैठक में होटल्स पर लगने वाले जीएसटी रेट (GST on hotels) में बदलाव का फैसला लिया गया था. बदला हुआ नियम 18 जुलाई से लागू हो रहा है. अगर आप 18 जुलाई या इसके बाद गर्मी छुट्टी की प्लानिंग कर रहे हैं तो बजट होटल (GST on hotel rooms) के लिए भी 12 फीसदी एक्स्ट्रा चुकाना होगा. वर्तमान नियम के मुताबिक अगर किसी होटल का किराया 1000 रुपए से कम है तो उसपर जीएसटी नहीं लगता है. नए नियम के मुताबिक, 1000 रुपए से कम किराए वाले होटल्स पर भी 12 फीसदी का जीएसटी लागू कर दिया गया है. चंडीगढ़ में जीएसटी काउंसिल की हुई 47वीं बैठक में यह फैसला लिया गया था.

18 जुलाई से 7500 रुपए तक रोजाना किराए वाले होटल्स पर 12 फीसदी का जीएसटी लगेगा. अगर होटल रूम का किराया 7501 रुपए या इससे ज्यादा होगा तो जीएसटी की दर 18 फीसदी होगी. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट में टैक्समैन डॉट कॉम की लीडर पूनम हजरानी ने कहा कि 1000 रुपए से कम किराए वाले होटल रूम पर जीएसटी लगाने से सैलानियों का बजट बढ़ जाएगा. हजरानी ने कहा कि बहुत छोटे होटल्स पर इसका असर नहीं होगा. नियम के मुताबिक, अगर किसी होटल का सालाना रेवेन्यू 20 लाख से कम है तो वह टैक्स के दायरे में नहीं आएगा. इन होटल्स पर बदले हुए नियम का कोई असर नहीं होगा.

आपके पॉकेट पर किस तरह होगा असर?

बदले हुए नियम का किस तरह इस्तेमाल होगा इसे समझने के लिए एक उदाहरण पर गौर करते हैं. मान लीजिए कि आप दो रात के लिए मनाली में किसी होटल रूम को बुक करते हैं. होटल के रूम का किराया 900 रुपए रोजाना है. इस तरह दो दिन का किराया 1800 रुपए हो जाता है. अभी तक आपको होटल किराए के रूप में केवल 1800 रुपए देने होंगे. 18 जुलाई और उसके बाद से इस होटल रूम को बुक करने पर 12 फीसदी का जीएसटी अलग से लगेगा. इस तरह आपको कुल 1800+216=2016 रुपए देने होंगे.

हॉस्पिटल रूम्स पर भी लगेगा GST

होटल्स के अलावा हॉस्पिटल के रूम पर भी जीएसटी को लागू किया गया है. अगर किसी हॉस्पिटल के रूम का किराया 5000 रुपए रोजाना से ज्यादा है तो 5 परसेंट का जीएसटी लगेगा. हालांकि सरकार ने इस टैक्स से आईसीयू को राहत दी है और इसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखा है. इतना ही नहीं, अब अस्पतालों को बायोमेडिकल वेस्ट पर भी 12 परसेंट का टैक्स देना होगा. अस्पताल के किसी तरह का इनपुट टैक्स क्रेडिट भी नहीं मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ