Ticker

99/recent/ticker-posts

भारत में Electric Cars होंगी सस्ती, 13 प्रतिशत GST की मिलेगी बंपर छूट


 बढ़ती आधुनिकता के इस दौर में Automobile Industry  में Electric Vehicles की संख्या में तेजी से ग्रोथ देखी जा रही है। आपको बता दें कि इन गाड़ियों के प्रयोग से प्रदूषण पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। इन गाड़ियों के लेकर सरकार भी काफी सजग दिखाई दे रही है।

केंद्र और राज्यों सरकारों ने मिलकर कई प्रोत्साहन प्रोग्राम लागू किए हैं। जिसने भी देश में ईवी यानी Electric Vehicles के इस्तेमाल को बढ़ाया है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए बैटरी पैक पर जीएसटी (GST) को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का एक शानदार फैसला लिया है।

Electric Vehicles पर 13 प्रतिशत तक GST हुई कम

सरल भाषा में कहें तो EV पर 13 प्रतिशत की GST  कम कर दी गई है, चाहें वो बैटरी से लैस हों या नहीं। इस समय देश और दुनिया में सभी जगह पेट्रोल की खपत कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के निर्माण और इस्तेमाल दोनों पर जोर दिया जा रहा है।

Electric Vehicles की बढ़ेगी मांग

आपको बता दें जिस तरह से भारत सरकार ने EV पर जीएसटी (GST) की इतनी बड़ी रियायत दी है। उसका मुख्य उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन और डिमांड को और बढ़ाना है। आपको बता दें भारत सरकार ने कुछ बड़ी बातें भी कहीं। भारतीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी दर में कटौती का फैसला बीते महीने जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया गया था। ईवी निर्माता और विस्तार से भारतीय ग्राहक ईवी बैटरी टैक्स में कटौती का लाभ पाएंगे। एक इलेक्ट्रिक वाहन का बैटरी पैक उसकी लागत का 50 प्रतिशत तक होता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ