Ticker

99/recent/ticker-posts

Digital Currency : देश में जल्द आ रही डिजिटल करेंसी, आरबीआई लेगा बड़ा फैसला


 Digital Currency: 20 जुलाई (PTI) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) चरणबद्ध तरीके से थोक और खुदरा क्षेत्रों में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के कार्यान्वयन पर काम कर रहा है। सेंट्रल बैंक के कार्यकारी निदेशक (Financial Technology) अजय कुमार चौधरी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

वित्त मंत्री ने Digital Currency लॉन्च करने की घोषणा की

चौधरी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में सीबीडीसी को लॉन्च करने की घोषणा की थी. इसके लिए वित्त विधेयक के पारित होने के बाद आरबीआई अधिनियम, 1934 की संबंधित धारा में आवश्यक संशोधन किए गए। चौधरी ने कहा कि वित्त विधेयक के पारित होने से रिजर्व बैंक सीबीडीसी को पायलट आधार पर लागू करने की स्थिति में है।

फिक्की के पिकप फिनटेक सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “आरबीआई केंद्रीय बैंक थोक और खुदरा क्षेत्रों में डिजिटल मुद्रा के चरणबद्ध कार्यान्वयन की दिशा में काम कर रहा है।” सीबीडीसी एक डिजिटल मुद्रा है।

हालाँकि, इसकी तुलना निजी डिजिटल मुद्राओं या क्रिप्टोकरेंसी से नहीं की जा सकती है, जो पिछले एक दशक में तेजी से बढ़ी हैं। निजी डिजिटल मुद्रा जारीकर्ता नहीं है और किसी भी व्यक्ति के ऋण या देनदारियों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ