Ticker

99/recent/ticker-posts

अमेरिकी इनवेस्टमेंट कंपनी BlackRock ने 6 महीने में गंवाए 1.7 लाख करोड़ डॉलर, बना रिकॉर्ड


 BlackRock दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजेमेंट कंपनी है

अमेरिकी इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक इंक (BlackRock Inc) हमेशा रिकॉर्ड बनाने के लिए जानी जाती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजर है और यह पहली कंपनी थी जिसका एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का आंकडा 10 लाख करोड़ डॉलर का पार कर गया था। हालांकि बड़ा होना यह गारंटी नहीं देता है कि आप फेल भी नहीं होंगे।

इस साल ब्लैकरॉक ने एक और नया रिकॉर्ड बनाया है और यह रिकॉर्ड है 6 महीने में किसी एक कंपनी द्वारा सबसे अधिक पैसे गंवाने का। ब्लैकरॉक ने साल 2022 की पहली छमाही में क्लाइंट के पैसों में से करीब 1.7 लाख करोड़ डॉलर गंवाए हैं।

ब्लैकरॉक के मैनेजमेंट ने पिछले हफ्ते अपने इनवेस्टमेंट के प्रदर्शन से जुड़े आंकड़े जारी किए। साथ ही उसने यह भी बताया कि पहली छमाही में यह गिरावट बाजार में भारी गिरावट के चलते आई है। कंपनी के चेयरमैन और सीईओ लैरी फिंक ने बताया, "साल 2022 का पहला छमाही शेयर मार्केट और बॉन्ड मार्केट दोनों के लिहाज से पिछले 50 सालों का सबसे खराब समय रहा है।"

कुछ फर्में जहां बाजार में आए इस गिरावट का असर अपने ऊपर पड़ने से रोकने में सक्षम रही हैं। वहीं कुछ फर्में कम से कम इससे पार पाने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि ब्लैकरॉक लगातार तेजी से अपनी हार मान रहा है। जून महीने के अंत में, सिर्फ इसकी एक चौथाई एसेट्स को ही एक्टिव तरीके से मैनेज किया गए था, जिससे वह बेंचमार्क को मात दे सकें। बाकी पैसिव रणनीति पर काम कर रहे थे।

इक्विटी बिजनेस में फंड के डायवर्सिफिकेशन की काफी अहमियत होती है। लगभग पूरी इंजस्ट्री में फंड को एक्टिव रणनीतियों से निकाल पैसिव में डाला गया था। ब्लैकरॉक के केस में पिछले एक दशक में करीब 21 अरब डॉलर एक्टिव इक्विटी से निकाला गया है और इसके साथ 73 अरब डॉलर इंडेक्स इक्विटी में डाला गया है। कंपनी की पैसिव स्कीमों से जुड़ी इक्विटी होल्डिंग अब उसके एक्टिव बिजनेस से करीब 10 गुना बड़ी है। हालांकि इसके साथ यह कुछ मल्टी-एसेट और वैकल्पिक रणनीत वाले फंड को भी मैनेज करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ