Ticker

99/recent/ticker-posts

तेजी से आगे बढ़ रही भारतीय विज्ञापन इंडस्ट्री, 16% बढ़ सकती है आय, टीवी को पछाड़ सकता है डिजिटल प्लेटफॉर्म

 

Indian Advertisement Industry: भारतीय विज्ञापन इंडस्ट्री दुनिया भर में तेजी से बढ़ता बाजार बन रहा है. इस साल वर्ष 2022 में इंडस्ट्री की आय में 16 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है. डेट्सू ग्लोबल की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भारतीय विज्ञापन उद्योग की आय 16 फीसदी बढ़कर 1110 करोड़ डॉलर (88,639 करोड़ रुपये) पर पहुंच सकती है. ऐड पर खर्च को लेकर एस्टीमेट पर इस महीने जुलाई 2022 की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है.

इनके विज्ञापन में हो रही बढ़ोतरी

इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन और रिस्ट्रिक्शंस के हटने से ट्रैवल और होटल इंडस्ट्री फिर से खुल गए हैं और वे अब विज्ञापन पर खर्च भी करने लगे हैं. इसके अलावा नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेटफॉर्मों पर टेक्निकल एजुकेशन, फिनेटक, गेमिंग और क्रिप्टो करेंसी जैसी कंपनियों के विज्ञापन में भी बढ़ोतरी हुई है.

टीवी पर इस साल अभी तक आए सबसे अधिक विज्ञापन

रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभी तक जितने विज्ञापन आए हैं, उनमें डिजिटल क्षेत्र की हिस्सेदारी 33.4 फीसदी रही. सबसे अधिक हिस्सेदारी टीवी की रही जिसकी कुल विज्ञापन में हिस्सेदारी 41.8 फीसदी रही. टेलीविजन पर कंटेंट और आईपीएल जैसे स्पोर्ट्स प्रोग्राम के चलते टीवी पर विज्ञापनों की संख्या बढ़ी है. हालांकि अब रिपोर्ट में अनुमान व्यक्त किया है कि टीवी की तुलना में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऐड का खर्च दोगुना तेजी से बढ़ सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ