Ticker

99/recent/ticker-posts

बिल गेट्स को पछाड़ दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान बने गौतम अडानी, जानें इनका Net Worth

 

Gautam Adani: फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमीरों की सूची में अब भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) चौथे स्थान पर हैं. इस बढ़त के साथ उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़ दिया है. फोर्ब्स के मुताबिक अरबपतियों की रीयल-टाइम रैंकिंग में बिल गेट्स की अनुमानित नेटवर्थ 102 बिलियन डॉलर है और गौतम अडानी एंड फैमिली की नेटवर्थ 114 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. 

लिस्ट में पीछे हुए दानवीर गेट्स 

बता दें कि बिल गेट्स ने पिछले सप्ताह ही अपनी संपत्ति से 20 बिलियन डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दान किए थे. इसी दान के बाद बिल गेट्स की रैंकिंग गिर गई और वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे स्थान से पांचवें स्थान पर आ गए हैं. गेट्स के दान का फायदा गौतम अडानी को हुआ और चौथे स्थान पर वो पहुंच गए. 

एक साल में दोगुना हो गई अडानी की नेटवर्थ 

गौरतलब है कि भारतीय बिजनेसमैन की संपत्ति 2021 की शुरुआत की तुलना में दोगुनी से ज्यादा हो गई है. अब यह संपत्ति बढ़कर 112.9 बिलियन डॉलर है. गौतम अडानी का कारोबार बेसिक इंफ्रा, बिजली, ग्रीन एनर्जी, गैस, बंदरगाहों तक फैला हुआ है. गौतम अडानी हरित ऊर्जा का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बनाना चाहते हैं और वे अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं पर 70 बिलियन डॉलर तक निवेश करने जा रहे हैं.

इसी के साथ गौतम अडानी अब भारत के सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 115.6 बिलियन डॉलर है.

अडानी-अंबानी में बढ़ा फासला

गौर करने वाली बात है कि लंबे समय तक भारत के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे मुकेश अंबानी इस रेस में लगातार पिछड़ते जा रहे हैं. फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अंबानी- अडानी के बीच ये फासला बढ़कर 26 बिलियन डॉलर से अधिक का हो चुका है. अंबानी के पास कुल संपत्ति 87 बिलियन डॉलर है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ