Ticker

99/recent/ticker-posts

Tomato Prices: 100 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, जानिए कितने दिन सस्ता होने की उम्मीद नहीं

 

Tomato Prices: नींबू के बाद अब मुंबई समेत बड़े मेट्रो शहरों में टमाटर के दाम जून की शुरुआत से ही चढ़ गए हैं। महंगाई से जूझ रहे आम लोगों के लिए यह बड़ा झटका है। 3 जून को मुंबई की दादर सब्जी मंडी में टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा था और दादर बाजार के बाहर स्थिति और भी खराब है, जहां टमाटर का भाव 100 रुपये किलो तक पहुंच गया है। अगले दो से तीन सप्ताह तक टमाटर की कीमतों में गिरावट की संभावना नहीं है। टमाटर ही नहीं, अन्य जरूरी सब्जियों के दाम भी बढ़े हैं। गौरतलब है कि चेन्नई और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है।

क्यों महंगा हुआ टमाटर

जहां कमोडिटी की आपूर्ति में कमी के कारण कीमतों पर असर पड़ा है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में मार्च-अप्रैल की गर्मी ने उत्पादन को व्यापक रूप से प्रभावित किया है। सब्जियों के दाम आसमान छूने से उपभोक्ताओं के मासिक बजट पर भी असर पड़ा है। खाद्य मंत्रालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, भारत में टमाटर की औसत खुदरा कीमत पिछले महीने 70 फीसदी और पिछले साल की तुलना में 168% बढ़ी है।

लगातार बढ़ रही महंगाई

भारत में खाना पकाने के तेल से लेकर गेहूं के आटे तक हर चीज की कीमतें चढ़ गई हैं, जिससे अप्रैल में मुद्रास्फीति 8 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। सरकार ने हाल ही में गेहूं और चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है। इससे बाकी देशों के नाराज होने का खतरा है। वहीं रिजर्व बैंक मई में बढ़ोतरी के साथ आश्चर्यजनक रूप से इस महीने ब्याज दरों में एक और वृद्धि की ओर बढ़ रहा है। टमाटर सहित खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों पर राजनीतिक भी तेज हो गई है। विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ