Ticker

99/recent/ticker-posts

दिल्ली को छोड़कर मेट्रो शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 77 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ी

 

नयी दिल्ली, एक जून (भाषा) दिल्ली को छोड़कर, टमाटर की खुदरा कीमतें बुधवार को एक महीने पहले की तुलना में अन्य मेट्रो शहरों में 77 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गईं हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की संभावित कम आपूर्ति के कारण यह तेजी आई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, एक जून को कोलकाता में टमाटर का खुदरा मूल्य 30 अप्रैल के 25 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 77 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। आंकड़ों से पता चलता है कि मुंबई में भी, खुदरा टमाटर की कीमत एक मई के 36 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर एक जून को 74 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जबकि चेन्नई में यह कीमत 47 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

हालांकि, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 39 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि यह कीमत पहले 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

बुधवार को चार शहरों पोर्ट ब्लेयर, शिलांग, कोट्टायम, पठानमथिट्टा में टमाटर की खुदरा कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक चल रही थीं।

आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और विभिन्न शहरों में यह 50 रुपये से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रही है।

व्यापारियों और विशेषज्ञों ने खुदरा कीमतों में वृद्धि के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी को जिम्मेदार ठहराया।

टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य बुधवार को 77 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 52.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया, जो एक महीने पहले की अवधि में 29.5 रुपये प्रति किलोग्राम था।

भाषा राजेश राजेश पाण्डेय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ