Ticker

99/recent/ticker-posts

Stock Market: ये पांच ड्रोन मेकर कंपनियों के स्‍टॉक भर सकते हैं मुनाफे की लंबी उड़ान

 

नई दिल्‍ली. भारत सरकार ने जुलाई 2021 में नई ड्रोन पॉलिसी की घोषणा की थी. सरकार हर क्षेत्र में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नियमों को लचीला बना रही है. पिछले सप्‍ताह नई दिल्‍ली में हुए ड्रोन महोत्‍सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा था‍ कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन गेम चेंजर साबित होगा. सरकार के ड्रोन के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों का ही नतीजा है कि ड्रोन बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में पिछले काफी समय से तेजी है.

अब तो इस क्षेत्र में गौतम अडानी ने भी कदम रख लिया है. अडानी समूह की कंपनी अडानी डिफेंस एंड एयरोस्‍पेस (Adani Defence & Aerospace) ने एग्रीकल्‍चरल ड्रोन स्‍टार्टअप जनरल एयरोनॉटिक्‍स की 50 फीसदी हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया है. अडानी समूह की ड्रोन इंडस्‍ट्री में इंट्री के बाद इस सेक्‍टर में तेज विकास होने की संभावना बाजार विशेषज्ञ जता रहे हैं. हम आज आपको पांच ऐस ड्रोन स्‍टॉक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो भविष्‍य में अच्‍छा मुनाफा दे सकते हैं.

जेन टेक (Zen Tech) : पिछले तीन कारोबारी सत्रों में जेन टेक के शेयरों में अपर सर्किट लगा है. आज यानी एक जून को भी इस शेयर में इंट्राडे में पांच फीसदी की तेजी देखी जा रही है. पिछले एक साल में यह ड्रोन शेयर अपने निवेशकों को 174 फीसदी मल्‍टीबैगर रिटर्न दे चुका है. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में इस स्‍टॉक में करीब 25 फीसदी की तेजी आ चुकी है.

रत्‍न इंडिया इंटरप्राइजिज (RattanIndia Enterprises) : लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल से यह शेयर अपने निवेशकों को मल्‍टीबैगर रिटर्न दे रहा है. एक साल में इस स्‍टॉक में 200 फीसदी का उछाल आया है. कंपनी अपनी सबसिडयरी नियो स्‍काई इंडिया के माध्‍यम से ड्रोन बनाती है. हाल ही में रत्‍न इंडिया ने थ्रोटल एयरोस्‍पेस प्राइवेट लिमिटेड की 60 फीसदी हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया है. पिछले एक सप्‍ताह में यह शेयर 35 फीसदी उछाल ले चुका है.

भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स (Bharat Electronics Ltd) : बुधवार एक जून को इस शेयर में इंट्राडे में तीन फीसदी की तेजी दिखाई दे रही है. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में यह शेयर 6.21 फीसदी बढ़ चुका है. एक साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 65 फीसदी रिटर्न दिया है.

पारस डिफेंस (Paras Defence) : पारस डिफेंस का आईपीओ मल्‍टीबैगर रहा था. यह एक अक्‍टूबर 2021 को बाजार में आया था. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग इश्‍यू प्राइस से 170 फीसदी प्रीमियम पर हुई थी. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में इस शेयर में 5.36 फीसदी की तेजी आई है. फिलहाल इस शेयर का भाव अपने इश्‍यू प्राइस 175 रुपये से 265 फीसदी महंगा है.

डीसीएम श्रीराम (DCM Shriram) : पिछले एक साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को करीब 45 फीसदी रिटर्न दिया है. आज भी इस शेयर में तेजी है और यह 1002.45 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. हालांकि, पिछले काफी दिनों से इस ड्रोन स्‍टॉक में बिकवाली हो रही है. लेकिन, बाजार जानकारों का कहना है ड्रोन की उपयोग को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के कारण आने वाले समय में यह स्‍टॉक अच्‍छा मुनाफा दे सकता है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए हमारी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी.)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ