Ticker

99/recent/ticker-posts

Stock Market : बाजार में आज भी गिरावट के आसार, इन फैक्‍टर के दबाव में संभलकर दांव लगाएं निवेशक

 


सेंसेक्‍स मंगलवार को 350 अंक गिरकर बंद हुआ था.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले तीन कारोबारी सत्र में बढ़त बनाने के बाद आज लगातार दूसरे सत्र में गिरावट की ओर जाता दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में चल रही बिकवाली का असर बुधवार को होने वाली ट्र‍ेडिंग पर भी दिख सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 350 अंक गिरकर 55,566 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 77 अंकों के नुकसान के साथ 16,585 पर पहुंच गया. इससे पहले सेंसेक्‍स ने तीन सत्रों ने बढ़त बनाकर 2,100 अंकों से ज्‍यादा की तेजी पाई थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज क्रूड के बढ़ते भाव से ग्‍लोबल मार्केट में दबाव है और वहां हो रही बिकवाली का असर आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा.

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में गिरावट

अमेरिका के शेयर बाजारों में पिछले कुछ सत्र से रौनक दिख रही थी, लेकिन कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों ने उस पर दोबारा दबाव बनाना शुरू कर दिया है. अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पिछले सत्र में 0.41 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ था. इससे पहले फेड रिजर्व के ब्‍याज दरों में ज्‍यादा बढ़ोतरी नहीं करने के आश्‍वासन और बांड यील्‍ड में कमी की वजह से बाजार लगातार बढ़त बना र‍हा था.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोप में भी कच्‍चे तेल की कीमतों में इजाफ हुआ है, जिसका असर वहां के शेयर बाजारों पर भी दिख रहा है. मंगलवार की ट्रेडिंग में यूरोप के लगभग सभी बाजारों में गिरावट दिखी. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 1.29 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का बाजार 1.43 फीसदी के नुकसान पर ठहरा. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर इस दौरान 0.10 फीसदी की तेजी दिखी.

एशियाई बाजार भी लाल निशान पर

एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह लाल निशान पर ट्रेडिंग करते दिखे, जबकि कुछ में तेजी देखी जा रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.15 फीसदी का नुकसान दिख रहा जबकि हांगकांग का शेयर बाजार 0.22 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा. ताइवान के बाजार में भी 0.22 फीसदी की गिरावट दिख रही है. हालांकि, जापान के निक्‍केई पर 0.67 फीसदी का उछाल दिख रहा. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.61 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.04 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा.

विदेशी निवेशकों ने फिर शुरू की बिकवाली

विदेशी निवेशकों ने पिछले सत्र में करीब दो महीने बाद शेयरों की खरीद की थी, लेकिन दूसरे दिन ही यह सिलसिला टूट गया. मंगलवार के कारोबार में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,003.56 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,845.15 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी, फिर भी बाजार में आई गिरावट को नहीं रोक सके.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ