Ticker

99/recent/ticker-posts

LIC के शेयर ने लगाया गोता, 800 रुपये से आया नीचे, मार्केट कैप हुआ 5 लाख करोड़ से कम

 

नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर (LIC Share) में गिरावट का सिलसिला जारी है. इस शेयर के संभलने की फिलहाल कोई उम्‍मीद नजर निवेशकों को नहीं आ रही है. यही कारण है कि सप्‍ताह के पहले दिन सोमवार को एलआईसी का शेयर 800 रुपये से नीचे चला गया. दोपहर 12.50 बजे यह स्‍टॉक 1.94 फीसदी की गिरावट के साथ 784.75 रुपये (LIC Share Price) पर ट्रेड कर रहा था. आज कारोबार शुरू होने के बाद एक बार एलआईसी का शेयर 782.50 रुपये पर पहुंच गया.

लिस्टिंग के बाद आई गिरावट के बाद से देश की इस सबसे बड़ी बीमा कंपनी का मार्केट कैपिटेलाइजेशन (LIC Market Cap.) भी 5 लाख करोड़ रुपये से नीचे आ गया. फिलहाल इसका मार्केट कैप 4.96 लाख करोड़ रुपये रह गया है. एलआईसी का आईपीओ जब सरकार लाई थी, तब कंपनी की मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी. इस तरह अब तक निवेशकों के करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये एलआईसी शेयर डुबो चुका है.

लगातार गिरावट

लिस्टिंग के बाद से ही एलआईसी शेयर (LIC Share) में गिरावट जारी है. सोमवार 6 जून को यह शेयर पहली बार 800 रुपये से नीचे आ गया. इश्‍यू प्राइस 949 रुपये से यह शेयर अब तक 17 फीसदी गिर चुका है. एलआईसी के पॉलिसीहोल्‍डर्स (LIC Policyholders) और रिटेल निवेशकों ने अच्छा रिस्‍पॉन्‍स दिया था. कंपनी ने पॉलिसीहोल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपये का डिस्काउंट भी दिया था. पॉलिसीहोल्डर्स की कैटेगरी सबसे ज्यादा छह गुना सब्सक्राइब हुई थी. परंतु, एलआईसी के शेयर ने अभी तक निवेशकों को निराश ही किया है. स्टॉक मार्केट में एलआईसी के इस हश्र के बारे में शायद किसी ने नहीं सोचा होगा.

लग सकता है बड़ा झटका

बाजार जानकारों का कहना है कि एलआईसी के शेयर आने वाले समय में और गिर सकते हैं. इसकी वजह यह है कि 16 जून को एंकर इनवेस्‍टर्स का लॉक-इन पीरियड खत्‍म हो जाएगा. इसके अर्थ है कि वे इसके बाद एलआईसी शेयर बेच पाएंगे. अगर एंकर निवेशक भी बिकवाल हो गए तो एलआईसी के शेयरों में बड़ी गिरावट आ सकती है.

एनालिस्‍ट की राय, अभी निवेश से बचें

मार्केट एनालिस्‍ट्स का कहना है कि अभी नए निवेशकों को एलआईसी के शेयरों में निवेश करने से बचना चाहिए. इसका कारण यह है कि अभी इस शेयर को सपोर्ट करने वाला कोई फैक्‍टर नजर नहीं आ रहा है. जिन निवेशकों को आईपीओ में शेयर अलॉट हुए हैं, उन्‍हें शेयर को होल्‍ड करना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ