Ticker

99/recent/ticker-posts

क्रिप्टो करेंसी घोटाले के पीड़ितों ने 2021 से अब तक गंवाई 1 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति: FTC रिपोर्ट

 

डिजिटल करेंसी के नाम पर हुई जालसाजी में हर 10 डॉलर में से 4 डॉलर की जालसाजी सोशल मीडिया के जरिए की गई है

फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) शुक्रवार को आई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2021 से अब तक 46,000 से ज्यादा लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी जालसाजी में 1 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाया है। FTC की इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस तरह की जालसाजी के शिकार बने आधे से ज्यादा लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आने वाले विज्ञापनों और मैसेजों के जरिए फंसाए गए हैं।

नवंबर 2021 में बिटकॉइन के 69,000 डॉलर का रिकॉर्ड हाई हिट करने के बाद क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज पूरी दुनिया के सर पर चढ़कर बोल रहा था। FTC की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया और क्रिप्टो इस जालसाजी के सबसे घातक मिश्रण है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल करेंसी के नाम पर हुई लगभग 57.5 करोड़ डॉलर की जालसाजी सोशल मीडिया पर आए फर्जी निवेश के विज्ञापनों के जरिए की गई है।

डिजिटल करेंसी के नाम पर हुई जालसाजी में हर 10 डॉलर में से 4 डॉलर की जालसाजी सोशल मीडिया के जरिए की गई है। जो भी किसी भी दूसरे पेमेंट मेथड की तुलना मे बहुत ज्यादा है। क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली इस जालसाजी में Instagram,Facebook, WhatsApp और Telegram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सबसे ज्यादा दुरुपयोग हो रहा है।

अभी तक जितना भी घाटा दर्जा किया गया है कि उसमें से औसत व्यक्तिगत घाटा 2600 डॉलर है। FTC की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बिटकॉइन, ईथर और टीथर ऐसी 3 टॉप क्रिप्टोकरेंसी है जिनमें सबसे ज्यादा घोटाले हुए हैं।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में कमजोरी देखने को मिल रही है। बिटकॉइन पिछले कुछ कारोबारी सत्रों से 31,000 डॉलर के ऊपर ट्रेड करने के बाद एक बार फिर 30000 डॉलर के नीचे चला गया है। दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में पिछले 24 घंटे के दौरान 3 फीसदी की गिरावट आई है और यह शनिवार यानी आज सुबह 8 बजे के आसपास 29,623.79 डॉलर पर नजर आ रहा था।

गौरतलब है कि बिटकॉइन में इस साल अब तक 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है और यह पिछले साल के $69,000 के अपने पीक से काफी नीचे कारोबार कर रहा है। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का कैपिटलाइजेशन आज 1.27 लाख करोड़ डॉलर पर नजर आ रहा है। इसमें पिछले 24 घंटों में 3.8 फीसदी की गिरावट आई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ