Ticker

99/recent/ticker-posts

eMudhra ने लिस्टिंग पर कराया फायदा, निवेशकों को हर शेयर पर 6% मिला रिटर्न, अब क्या बनाएं स्ट्रैटेजी?

 


eMudhra के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. यह ओवरआल 2.72 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

eMudhra Listing Today: डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट प्रोवाइडर eMudhra की आज यानी 1 जून को शेयर बाजार में प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई है. आईपीओ के तहत शेयर का प्राइस 256 रुपये था, जबकि इसका शेयर आज बीएसई पर 271 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ. यानी लिस्टिंग पर निवेशकों को हर शेयर 6 फीसदी या 15 रुपये रिटर्न मिला है. इश्यू का साइज करीब 413 करोड़ रुपये का था और इसे मौजूदा मार्केट कंडीशंस के लिहाज से निवेशकों की ओर से बेहतर रिस्पांस भी मिला था. अब सवाल उठता है कि लिस्टिंग के बाद से शेयर को लेकर क्या स्ट्रैटेजी होनी चाहिए. इसे बेचना चाहिए और खरीदना चाहिए या लंबी अवधि के लिए होल्ड करना चाहिए.

2.72 गुना हुआ था सब्सक्राइब

eMudhra के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. यह ओवरआल 2.72 गुना सब्सक्राइब हुआ था. NSE के आंकड़ों के मुताबिक, 412.79 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में 1,13,64,784 शेयरों के मुकाबले 3,09,02,516 शेयरों के लिए बोलियां मिली थीं. आईपीओ में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के हिस्से को 4.05 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था, जबकि रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) की कैटेगरी को 2.61 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स को 1.28 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. इश्यू के तहत 161 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए. इसके अलावा, प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 98.35 लाख शेयरों की बिक्री ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत की गई.

फंड का कहां होगा इस्तेमाल

आईपीओ से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकाने, वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए और इक्विपमेंट खरीदने के लिए करेगी. इसके अलावा डाटा सेंटर बनाने, प्रोडक्ट डेवलप करने में भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा.

कंपनी के बारे में

वित्त वर्ष 2021 में डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट मार्केट स्पेस में 37.9 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ ईमुद्रा भारत में सबसे बड़ी लाइसेंस सर्टिफाइंग अथॉरिटी है. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 36.5 फीसदी थी. कंपनी अलग-अलग इंडस्ट्री में काम करने वाले इंडिविजुअल्स और ऑर्गनाइजेशन को डिजिटल ट्रस्ट सर्विसेज और एंटरप्राइज सॉल्यूशन प्रदान करने के बिजनेस में है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ