Ticker

99/recent/ticker-posts

Bajaj Auto के मई बिक्री आंकड़े उम्मीद से रहे कमजोर, स्टॉक में भारी गिरावट

 

मई महीने में बजाज ऑटो की कुल बिक्री 2.75 लाख यूनिट रही है जो कि नोमुरा इंडिया सिक्योरिटीज के 3.12 लाख यूनिट के अनुमान से कम है।

1 जून के शुरुआती कारोबार में Bajaj Auto के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। बता दें कि कंपनी ने अपने मई के वित्तीय आंकड़े जारी कर दिए है जो अनुमान से कमजोर रहे है जिसकी वजह से आज इस शेयर की पिटाई होती नजर आई है।

मई महीने में बजाज ऑटो की कुल बिक्री 2.75 लाख यूनिट रही है जो कि नोमुरा इंडिया सिक्योरिटीज के 3.12 लाख यूनिट के अनुमान से कम है।

मई महीने में सालाना आधार पर कंपनी की सेल्स वॉल्यूम में 1 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली जो कि मई 2019 के प्री- कोविड 19 लेवल से 34 फीसदी से ज्यादा कम है।

मई महीने में कंपनी के एक्सपोर्ट आंकड़ों में भी कमजोरी देखने को मिली है। मई महीने में कंपनी का टू-व्हीलर एक्सपोर्ट सालाना आधार पर 15 फीसदी गिरकर 1.53 लाख यूनिट रहा है जबकि थ्री व्हीलर एक्सपोर्ट सालाना आधार पर 67 फीसदी गिरकर 10,163 यूनिट पर रहा है।

मई महीने में कंपनी का ओवरऑल एक्सपोर्ट सालाना आधार 22 फीसदी घटा है जबकि घरेलू बिक्री सालाना आधार पर 85 फीसदी बढ़ी है। मई 2021 की कंपनी के प्रदर्शन पर कोरोना के दूसरी लहर के दौरान लागू लॉकडाउन का भारी असर देखने को मिला था। वहीं मई 2022 के कमजोर प्रदर्शन की वजह सेमी कंडक्टर की सप्लाई में मार्च महीने से आ रही मुश्किलें रही है।

कंपनी ने CNBC-TV18 में हुई एक बातचीत में कहा है कि सेमी कंडक्टर की शॉर्टेज की वजह से मई महीने में उत्पादन में 40 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने यह भी कहा है कि सप्लाई चेन से जुड़ी दिक्कतों की वजह से जून तिमाही में भी कंपनी के प्रदर्शन पर असर देखने को मिलेगा। हालांकि जुलाई से कंपनी के उत्पादन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

फिलहाल 11:15 बजे के आसपास एनएसई पर Bajaj Auto का शेयर 89.10 रुपये यानी 2.36 फीसदी की गिरावट के साथ 3773.85 के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ