Ticker

99/recent/ticker-posts

65 साल की उम्र में 25 का दिखना है तो रोज सुबह उठकर करें ये 3 काम, कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स…

 


हर कोई चाहता है कि वह उम्र के साथ सबसे अच्छा दिखे। खासकर महिलाएं बुढ़ापे में भी बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तरह जवान और खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन आज के प्रदूषित माहौल, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है।जैसे-जैसे त्वचा पर प्राकृतिक चमक कम होती जाती है, त्वचा पर छोटी-छोटी रेखाएं और झुर्रियां दिखने लगती हैं और इससे महिलाओं की खूबसूरती कम हो जाती है। लेकिन महिलाएं अपनी त्वचा की चमक और सुंदरता नहीं खोती हैं और झुर्रियों को रोकने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन बाजार में बिकने वाले उत्पाद से लाई गई चमक कुछ देर ही टिकती है फिर आपकी त्वचा पहले जैसी हो जाती है। इसके अलावा, बाजार में बिकने वाले उत्पादों का उपयोग आपकी त्वचा को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इसमें रसायन होते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो करे और खूबसूरत दिखे तो आपको 3 काम करने होंगे। तो आइए जानते हैं

सबसे पहले करें काम: जीवों तक जवां और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए सबसे पहले सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुना पानी पिएं। सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं। सुबह उठते ही पानी पीने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और वजन कम करने की चाहत रखने वालों को भी फायदा होता है।

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक, ”गर्म पानी शरीर में शारीरिक क्रिया को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है. गर्म पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है जिससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे पेट और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इस प्रयोग को रोज सुबह करने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और आप बुढ़ापे में भी जवान दिख सकते हैं।

एक और काम सुबह जल्दी उठकर और पानी पीने के बाद आपको एक और काम करना होता है कि आप किचन में काम कर रहे हों या कोई और काम कर रहे हों तो हल्दी से बना फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएं।

ऐसा करने के लिए रोज सुबह नहाने से पहले 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दूध और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. पेस्ट से घर का काम करें या पेस्ट को थोड़ी देर के लिए रख दें।

जब पेस्ट थोड़ा सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज कर इसे हटा दें। फिर नहाते समय अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा हर रोज करने से आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक वापस आ जाएगी और आप पहले की तरह दुगनी खूबसूरत और जवां नजर आने लगेंगी।

आपको बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को एक अद्भुत चमक देते हैं और दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, इसलिए यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखता है।

तीसरा कार्य: तीसरा कार्य जो आपको स्नान करते समय करना है। इस काम में आपको सुबह नहाते समय नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाना है यानि नहाने के पानी में एक नींबू का रस मिलाकर फिर उस पानी से नहाना है.

ऐसा हर रोज करने से न सिर्फ त्वचा में निखार आएगा बल्कि आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं। इसके अलावा आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रह सकती है क्योंकि नींबू में एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

नींबू पानी से नियमित रूप से नहाने से झुर्रियां भी कम होती हैं और आपकी उम्र भी बढ़ती नहीं है। साथ ही नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। इससे शरीर से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

तो यहां बताए गए 3 स्टेप्स को अगर आप रोज करेंगे तो आप हमेशा के लिए यंग और खूबसूरत दिख सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ