Ticker

99/recent/ticker-posts

Upstox का यूजर बेस एक करोड़ पार, जेरोधा को छोड़ा पीछे, 6 महीने में जोड़े 50 लाख ग्राहक, अभी बनाइये फ्री में एकाउंट।

 






अपस्‍टॉक्‍स ने यूजर बेस (Upstox User Base) के मामले में जेरोधा को पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्‍ली. स्‍टॉक और म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म अपस्‍टॉक्‍स (Upstox) का यूजर बेस अब एक करोड़ को पार कर गया है. अपस्‍टॉक्‍स ने यूजर बेस (Upstox User Base) के मामले में जेरोधा को पीछे छोड़ दिया है. जेरोधा के पास 90 लाख यूजर्स हैं. एक्टिव यूजर्स के मामले में जेरोधा अभी भी अपस्‍टॉक्‍स से आगे है. जेरोधा के पास 62 लाख एक्टिव यूजर्स हैं, जबकि अपस्‍टॉक्‍स के एक्टिव यूजर्स की संख्‍या 50 लाख है.

अपस्‍टॉक्‍स के सह-संस्‍थापक श्रीनी विश्‍वनाथ ने मनीकंट्रोल को दिए एक इंटरव्‍यू में बताया कि पिछले छह महीने में ही कंपनी ने 50 लाख यूजर्स जोड़े हैं. विश्‍वनाथ ने बताया कि अपस्‍टॉक्‍स पिछले तीन सालों से सालाना आधार पर तिगुनी गति से विकास कर रहा है. आगे भी यह ग्रोथ जारी रहने की उम्‍मीद है. उन्‍होंने कहा कि इस गति से यूजर्स की संख्‍या में इजाफा होता रहा तो वित्‍त वर्ष 2023 के अंत में अपस्‍टॉक्‍स के यूजर्स का आंकड़ा ढाई से तीन करोड़ तक पहुंच जाएगा.

अपस्‍टॉक्‍स के को-फाउंडर का कहना है कि अपस्‍टॉक्‍स का इरादा एक वेल्‍थ मैनेजमेंट प्‍लेटफॉर्म बनने का है और सभी तरह के निवेश का प्रबंधन करने के लिए इसमें और प्रोडक्‍ट जोड़े जाएंगे. उन्‍होंने कहा, “हमारा इरादा एक ब्रोकर इनवेस्‍टर प्‍लेटफॉर्म बनकर रहने का नहीं है. हम एक मजबूत वेल्‍थ मैनेजमेंट प्‍लेटफॉर्म बनना चाहते हैं.”

शेयर बाजार में बढ़ी रुचि

अप्रैल 2020 से 2021 के अंत तक ऑनलाइन स्‍टॉक इनवेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म्‍स के बिजनेस में तेजी से विकास हुआ था. इसका कारण स्‍टॉक मार्केट में निवेशकों की बढ़ी रुचि थी. इस अवधि में शेयर बाजार (Stock Market) ने अन्‍य निवेश माध्‍यमों की तुलना में बेहतर मुनाफा दिया था. इससे लोगों का रुझान शेयर बाजार की ओर बढ़ा. विश्‍वनाथ का कहना है कि पिछले कुछ समय से शेयर बाजार में सुस्‍ती है. यह सुस्‍ती कब टूटेगी, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. उनका कहना है कि एलआईसी आईपीओ से उम्‍मीद की जा रही है कि यह निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा.

Groww के पास है 2 करोड़ यूजर्स

म्‍यूचुअल फंड, स्‍टॉक और वायदा कारोबार प्‍लेटफॉर्म ग्रो (Groww) के पास 2 करोड़ यूजर्स हैं. इसके ज्‍यादातर ग्राहक म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट बेस से आए हैं. भारत की सबसे पुराने ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन (Angel One), जो पहले एंजेल ब्रोकिंग के नाम से जाना जाता था, के पास 92 लाख से थोड़े ज्‍यादा यूजर्स हैं. पेटीएम मनी (Paytm money) के पास 90 लाख रजिस्‍टर्ड म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टर हैं.

यदि आप Upstox पर अपना एकाउंट फ्री में बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बना सकते हैं।

Click Here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ