Ticker

99/recent/ticker-posts

आधार हाउसिंग फाइनेंस और टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस सहित 5 कंपनियों का आएगा IPO, SEBI ने दी मंजूरी

 

आधार हाउसिंग फाइनेंस और टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस सहित 5 कंपनियों का आएगा IPO, SEBI ने दी मंजूरी

पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने कम से कम पांच कंपनियों- आधार हाउसिंग फाइनेंस टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस लैंडमार्क कार्स बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल और किड्स क्लिनिक इंडिया को इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने की मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। आधार हाउसिंग फाइनेंस, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस और लैंडमार्क कार्स समेत कम से कम पांच कंपनियों को शुरुआती शेयर बिक्री के जरिये कोष जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के मंजूरी दे दी है। इनके अलावा, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल और किड्स क्लिनिक इंडिया को भी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) लाने के लिए नियामक की मंजूरी मिली है। इन पांच कंपनियों ने जनवरी 2021 और फरवरी 2022 के बीच सेबी में आईपीओ के लिए कागजात दाखिल किए थे। अब 2 मई से 5 मई के दौरान इन्हें सेबी से "ऑब्जर्वेशन्स" प्राप्त हुई। सोमवार को सेबी द्वारा यह जानकारी मिली। सेबी के ऑब्जर्वेशन्स के अनुसार, यह कंपनियां आईपीओ लाने के लिए आगे बढ़ सकती है।

ड्राफ्ट पेपर्स के अनुसार, आधार हाउसिंग अपनी शुरुआती शेयर बिक्री के जरिए 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इसने पिछले साल जनवरी में सेबी के समक्ष प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए थे। आईपीओ में 1,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करना और प्रमोटर बीसीपी टोपको VII प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 5,800 करोड़ रुपये तक की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) करना शामिल है।

वहीं, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के आईपीओ में 2,000 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का ताजा इश्यू और प्रमोटर तथा मौजूदा निवेशकों द्वारा 5.95 करोड़ इक्विटी शेयरों का ओएफएस शामिल है। यह टीवीएस मोबिलिटी ग्रुप का हिस्सा है। सूत्रों के मुताबिक, आईपीओ का आकार करीब 5,000 करोड़ रुपये का होगा। इसके अलावा, ऑटोमोबाइल डीलरशिप चेन लैंडमार्क कार्स के 762 करोड़ रुपये के आईपीओ में 150 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का ताजा इश्यू और 612 करोड़ रुपये तक का ओएफएस शामिल है।

सुपर स्पेशियलिटी मदर एंड बेबी केयर चेन क्लाउडनाइन का संचालन करने वाली किड्स क्लिनिक इंडिया के पब्लिक इश्यू में 300 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का ताजा इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 1,32,93,514 इक्विटी शेयरों तक का ओएफएस शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी आईपीओ के जरिए करीब 1,200 करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है।

स्नैक्स और मिठाइयों की अग्रणी निर्माता बीकाजी इंटरनेशनल ने अपनी शुरुआती शेयर बिक्री के जरिए अनुमानित 1,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। राजस्थान बेस्ड कंपनी के कुछ शेयरधारक ओएफएस मार्ग के माध्यम से लगभग 2.94 करोड़ शेयरों को बेचने की योजना बना रहे हैं। इनमें दो प्रमोटर भी शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ