Ticker

99/recent/ticker-posts

TV18 Broadcast का चौथी तिमाही में शुद्ध मुनाफा 13.4% घटा, फिर भी न्‍यूज और एंटरटेनमेंट डिवीजन ने की खूब कमाई

 

TV18 Broadcast का चौथी तिमाही में शुद्ध मुनाफा 13.4% घटा, फिर भी न्‍यूज और एंटरटेनमेंट डिवीजन ने की खूब कमाई

कंपनी के न्‍यूज सेक्‍शन के राजस्‍व में 10 फीसदी का जबरदस्‍त इजाफा हुआ है.

नई दिल्‍ली. TV18 Broadcast ने मंगलवार 3 मई को बीते वित्‍तवर्ष (2021-22) की चौथी तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए. कंपनी ने बताया है कि 31 मार्च को समाप्‍त हुई चौथी तिमाही में कुल शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 13.4 फीसदी घटकर 146.3 करोड़ रुपये रह गया.

कंपनी ने बताया कि इस दौरान राजस्‍व में 11 फीसदी का बंपर उछाल आया और कुल 1,496.2 करोड़ रुपये की कमाई हुई. राजस्‍व बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका न्‍यूज और एंटरटेनमेंट डिवीजन की रही. इन दोनों सेक्‍शन में क्रमश: 10 और 11 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज की गई. चौथी तिमाही में राजस्‍व बढ़ने के बावजूद बेतहाशा खर्च की वजह से शुद्ध मुनाफे में गिरावट आई है.

महंगाई और रूस-यूक्रेन युद्ध से घटा मुनाफा

कंपनी ने बताया कि कमाई के लिहाज से बीते वित्‍तवर्ष की चौथी तिमाही उसके एक साल पहले की तुलना में काफी बेहतर रही. लेकिन, अंधाधुंध बढ़ती महंगाई और रूस-यूक्रेन युद्ध ने नई तरह की चुनौतियां पैदा कर दीं. इससे उपभोक्‍ता मांग में बड़ी गिरावट आई और विज्ञापनों पर खर्च भी घट गया. इसका सीधा असर कंपनी के मुनाफे पर दिखा जो पिछले साल से 13 फीसदी कम रहा.

कंपनी का रणनीतिक निवेश काफी मजबूत

TV18 ने परिणाम जारी करने के बाद एक बयान में कहा, हाल में ही बोधि ट्री और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने वायकॉम 18 में निवेश की घोषणा की है. 15,145 करोड़ के इस निवेश से कंपनी के रणनीतिक निवेश को नई ताकत मिलेगी. इस राशि के इस्‍तेमाल से डिजिटल, स्‍पोर्ट्स और रीजनल एंटरटेनमेंट सेक्‍शन में नए आयाम स्‍थापित करने में भी मदद मिलेगी.

ऑपरेटिंग प्रॉफिट में बड़ी गिरावट

चौथी तिमाही के दौरान कंपनी के ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 8.8 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी और महज 254 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ हुआ. ऑपरेटिंग प्रॉफिट में कमी की वजह से ही कंपनी का मार्जिन भी एक साल पहले के मुकाबले 3.7 फीसदी घट गया. 2020-21 की चौथी तिमाही में कंपनी का मार्जिन 20.7 फीसदी था, जो अब 17 फीसदी रह गया है.

रिजल्‍ट की घोषणा से एक दिन पहले ही कंपनी के शेयरों में मामूली गिरावट दिखी थी. 2 मई को TV18 Broadcast के शेयर एनएसई पर 0.5 फीसदी गिरकर 53.4 रुपये के भाव पर आ गए. 3 मई को ईद के मौके पर शेयर बाजार बंद रहा और ट्रेडिंग नहीं हुई.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ