Ticker

99/recent/ticker-posts

Taking Stock:कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए मंगलवार को कैसी रह सकती है इसकी चाल

 

Taking Stock:कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए मंगलवार को कैसी रह सकती है इसकी चाल

कारोबार के अंत सेंसेक्स 364.91 अंक यानी 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ 54,470.67 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 109.40 अंक यानी 0.67 फीसदी टूटकर 16,301.85 के स्तर पर बंद हुआ।

भारतीय बाजार में आज एक और हफ्ते की कमजोर शुरुआत होती नजर आई। बाजार में आई चौतरफा बिकवाली, डॉलर में मजबूती, बढ़ती महंगाई के डर और केद्रीय बैंकों के कठोर मौद्रिक नीति अपनाने की संभावनाओं के बीच बाजार लाल निशान में बंद हुआ। कारोबार के अंत सेंसेक्स 364.91 अंक यानी 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ 54,470.67 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 109.40 अंक यानी 0.67 फीसदी टूटकर 16,301.85 के स्तर पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि रुपये में बढ़ती कमजोरी, ग्लोबल स्तरों पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी और चाइना में लॉकडाउन के बढ़ते दायरे के बीच बाजार में आज कमजोरी जारी रही। अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के चलते आ रही तेजी और यूएस ट्रेडरी यील्ड में हो रही बढ़ोतरी ने निवेशकों के सेंटीमेंट को भारी चोट पहुंचाया।

उन्होंने आगे कहा कि यूएस में मजबूत रोजगार आंकड़ों से संकेत मिलता है कि अमेरिका में तेजी से ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है । इस संभावना के चलते निवेशक सुरक्षित विकल्पों की तरफ रुख करते नजर आए हैं।

मंगलवार को कैसी रह सकती है बाजार की चाल,

Independent Technical Analyst मनीष शाह का कहना है कि चूंकि बाजार में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली है। ऐसे में निफ्टी ग्रीन कैंडल के साथ बंद हुआ है। निफ्टी ने एक बुलिश हार्मोनिक पैटर्न बनाया है जो तेजी का संकेत दे रहा है। निफ्टी अहम सपोर्ट जोन में नजर आ रहा है और इस जोन में इसमें स्थिरता आती दिख रही है। अब निफ्टी को ऊपर की तरफ जाने के लिए 16,490 के ऊपर जाकर टिकना होगा। नीचे की तरफ निफ्टी के लिए 16100 पर सपोर्ट नजर आ रहा है। अगर यह इसके नीचे फिसलता है तो यह फिर और नीचे जा सकता है। बाजार इस समय काफी ज्यादा ओवरसोल्ड नजर आ रहा है। अब यहां से इसमें तेज रिकवरी भी आ सकती है। ऐसे में शॉर्ट साइड में ज्यादा पोजिशन लेने से बचने की सलाह है।

Religare Broking के अजित मिश्रा का कहना है कि बाजार ने आज हफ्ते की शुरुआत कमजोरी के साथ की और करीब आधा फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। हमें ग्लोबल मार्केट खासकर अमेरिका से राहत के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में हमारी सलाह होगी कि जब तक बाजार में हमें रिवर्सल के कोई संकेत ना दिखें तब तक बिकवाली के मौके खोजनें की कोशिश करें। निफ्टी के लिए 16,000 पर सपोर्ट है वहीं 16,550-16,650 पर इसके लिए बाधा नजर आ रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ