Ticker

99/recent/ticker-posts

Stock Market Today : आज बाजार में तेजी का अनुमान, सेंसेक्‍स-निफ्टी को बड़ी गिरावट से उबारेंगे ये फैक्‍टर

 

Stock Market Today : आज बाजार में तेजी का अनुमान, सेंसेक्‍स-निफ्टी को बड़ी गिरावट से उबारेंगे ये फैक्‍टर

सेंसेक्‍स बुधवार को 1,306 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ था.

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के रेपो रेट बढ़ाने के बाद बुधवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई थी, लेकिन आज बाजार दोबारा आगे बढ़ने को तैयार है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने से वहां के मार्केट में तेज उछाल दिखा है, जिसका आज घरेलू निवेशकों पर भी दिखेगा.

कल के कारोबार में सेंसेक्‍स 1,307 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 55,669 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी ने 392 अंकों के नुकसान के साथ 16,678 पर मार्केट क्‍लोज किया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में तेजी आने की पूरी संभावना है, क्‍योंकि निवेशक कल के झटके से उबरकर बढ़त वाली कंपनियों की ओर देख रहे हैं. उन्‍हें ग्‍लोबल मार्केट के भी कई पॉजिटिव फैक्‍टर का लाभ मिलेगा.

अमेरिकी शेयर बाजार का हाल

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से नीतिगत ब्‍याज दरों में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी किए जाने के बाद वहां के सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर जबरदस्‍त उछाल दिखा. Dow Jones 932.27 (2.81%) अंक की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि S&P 500 में 124.69 (2.99%) अंकों की उछाल दिखी, जो दो साल में सबसे ज्‍यादा है. इसके अलावा Nasdaq Composite भी 401.10 (3.19%) अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ.

इधर, रूस-यूक्रेन युद्ध से त्रस्‍त यूरोपीय शेयर बाजारों में कल के कारोबार में भी गिरावट दिखी. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.49 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ तो फ्रांस का शेयर बाजार 1.24 फीसदी के नुकसान पर दिखा. इसी तरह, लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.90 फीसदी टूटकर बंद हुआ था.

एशियाई बाजारों में आज तेजी

अमेरिकी शेयर बाजार की बढ़त का असर आज एशियाई मार्केट पर भी देखा जा रहा है. सुबह खुलने वाले एशिया के शेयर बाजारों में रौनक देखी जा रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह के कारोबार में 0.96 फीसदी का उछाल दिखा. इसी तरह, हांगकांग के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 1.41 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. हालांकि, दक्षिण कोरिया और जापान के शेयर बाजार अभी नहीं खुले थे.

विदेशी निवेशकों की बिकवाली

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) की भारतीय शेयर बाजार से निकासी बदस्‍तूर जारी है. एलआईसी का मेगा आईपीओ भी FII को पैसे निकालने से नहीं रोक सका. 4 मई के कारोबार में FII ने 3,288.18 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले और यही बाजार में बड़ी गिरावट का कारण बना. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने इस दौरान 1,338 करोड़ के शेयर खरीदे, लेकिन बाजार को गिरावट से नहीं रोक सके.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ