Ticker

99/recent/ticker-posts

SBI YONO App से म्यूचुअल फंड में SIP कैसे करें? इन 4 स्टेप में समझें पूरी प्रक्रिया

 

SBI YONO App से म्यूचुअल फंड में SIP कैसे करें? इन 4 स्टेप में समझें पूरी प्रक्रिया


स्टेट बैंक के योनो ऐप (SBI YONO) से म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है. यह काम अपने मोबाइल फोन से किया जा सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एसबीआई म्यूचुअल फंड चलाता है. एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) देशभभर में लाखों निवेशकों को डेट, हाइब्रिड और इक्विटी में फंड उपलब्ध कराने का काम करता है. इस म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे लोकप्रिय तरीका सिस्टमेटिक इनवेस्टम प्लान (SIP) है. आप चाहें तो एसबीआई योनो ऐप के माध्यम से एसआईपी के जरिये एसबीआई म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. जिन लोगों के पास निवेश करने के लिए कम पैसे हैं, वे एसआईपी के जरिये लंबे समय तक निवेश कर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं.

एसआईपी के लिए 5 सबसे फायदेमंद एसबीआई म्यूचुअल फंड की बात करें तो इनमें एसबीआई स्मॉल कैप फंड, एसबीआई ईटीएफ निफ्टी बैंक फंड, एसबीआई मैग्नम मल्टी कैप फंड, एसबीआई डायनेमिक बॉन्ड फंड और मैग्नम चिल्ड्रेन बेनिफिट प्लान शामिल हैं. इसमें कोई ऐसा फंड नहीं है जिसने 5 साल में लगभग 10 परसेंट से कम रिटर्न दिया हो. पहले स्थान पर एसबीआई स्मॉल कैप फंड है जिसने 22.27 परसेंट रिटर्न दिया है.

एसआईपी का फायदा

एसआईपी की मदद से फंड में तय समय सीमा के लिए निवेश कर सकते हैं. इसके लिए बहुत अधिक पैसे की जरूरत नहीं और न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेशक के बैंक अकाउंट से हर महीने एक निश्चित रकम चुने गए म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है. इसके बाद निवेशक को उसके पैसे के बदले नेट एसेट वैल्यू के आधार पर म्यूचुअल फंड यूनिट की एक निश्चित संख्या दी जाती है.

आप चाहें तो बाद में एसआईपी में जमा किए जाने वाले पैसे को घटा या बढ़ा सकते हैं. अपने आर्थिक स्थिति को देखते हुए एसआईपी की राशि को कम या अधिक कर सकते हैं. एसआईपी के माध्यम से आप जितना अधिक निवेश करते हैं, आपका पैसा समय के साथ बढ़ता जाता है. इसमें चक्रवृद्धि के हिसाब से रिटर्न मिलता है और छोटी राशि भी बाद में बड़ी रकम बनकर उभरती है.

इसे एक उदाहरण से समझें. मान लें आपने पहली बार 1000 रुपये से एसआईपी में निवेश किया. उस वक्त एसबीआई म्यूचुअल फंड का नेट एसेट वैल्यू अगर 50 रुपये है तो आपको इस स्कीम में 20 यूनिट मिलेंगे. अगली बार फिर 1000 रुपये निवेश किया और उस वक्त एनएवी 60 रुपये हो गया तो आपको एसबीआई म्यूचुअल फंड का 16.6 यूनिट ही मिलेगा. अभी इक्विटी म्यूचुअल फंड में सबसे अच्छा रिटर्न देने में एसबीआई स्मॉल कैप फंड का नाम है. इस फंड ने पिछले 5 साल में 22 परसेंट से अधिक रिटर्न दिया है. एक साल, तीन साल और 5 साल फंड की श्रेणी में इसने ग्राहकों को बंपर रिटर्न दिया है.

अगर आप एसबीआई म्यूचुअल फंड के एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं तो एसबीआई योनो ऐप की मदद ले सकते हैं. महज 4 स्टेप में एसबीआई योनो से एसआईपी कर सकते हैं.

योनो ऐप पर लॉगिन करें

इनवेस्टमेंट सेक्शन में जाएं

‘एमएफ में निवेश’ को क्लिक करें

निवेश के लिए स्कीम चुनें

योनो के जरिये एकमुश्त या एसआईपी में निवेश कर सकते हैं. योनो पर 40 से अधिक म्यूचुअल फंड स्कीम उपलब्ध हैं. यहां किसी कागजात की जरूरत नहीं और तत्काल निवेश होता है. केवाईसी की तत्काल जांच हो जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ