Ticker

99/recent/ticker-posts

SBI Green Car Loan Scheme: Electric Car खरीदने के लिए दिए जाने वाले इस लोन से जुड़ी जरूरी बातें, कम है ब्याज दर

 

SBI Green Car Loan Scheme: Electric Car खरीदने के लिए दिए जाने वाले इस लोन से जुड़ी जरूरी बातें, कम है ब्याज दर

एसबीआई ग्रीन कार लोन न्यूनतम 3 साल और अधिकतम 8 साल की अवधि के लिए दिया जाता है। यह लोन 7.25 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर दिया जाता है। यह दरें 15 मई 2022 से लागू की गई हैं।

SBI Green Car Loan Scheme: Electric Car खरीदने के लिए दिए जाने वाले इस लोन से जुड़ी जरूरी बातें, कम है ब्याज दर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस किया जा रहा है। ऐसे में स्वभाविक है कि लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लोन की जरूरत होगी क्योंकि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कारें महंगी हैं। एसबीआई भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम दर पर लोन दे रहा है। भारतीय स्टेट बैंक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 7.25 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत तक की ब्याज दर पर लोन दे रहा है। यह दरें 15 मई, 2022 से लागू की गई हैं।

एसबीआई ग्रीन कार लोन योजना (SBI Green Car Loan scheme)

यह लोन न्यूनतम 3 साल और अधिकतम 8 साल की अवधि के लिए है। यानी, चुकौती अवधि न्यूनतम 3 साल और अधिकतम 8 साल है। यह लोन 21 साल से 67 साल के लोगों को दिया जा सकता है। अगर मार्जिन की बात करें तो यह लोन कार की ऑन रोड कीमत के 90 प्रतिशत तक दिया जा सकता है। हालांकि, चुनिंदा मॉडल पर 100% तक लोन भी दिया जाता है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, सभी श्रेणियों के ग्राहकों के लिए सामान्य कार लोन पर लागू ब्याज दरों पर 20 बीपीएस की अतिरिक्त छूट भी दी जा रही है।

एसबीआई ग्रीन कार लोन लेने के लिए केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (महारत्न/नवरत्न/मिनीरत्न) के नियमित कर्मचारी, रक्षा वेतन पैकेज (डीएसपी), अर्द्धसैनिक बल वेतन पैकेज (पीएमएसपी), भारतीय तटरक्षक बल पैकेज (आईजीएसपी) और विभिन्न रक्षा प्रतिष्ठानों में अल्प अवधि कमीशन प्राप्त अधिकारियों की वार्षिक आय कम से कम तीन लाख रुपये होनी चाहिए। इस आय के संदर्भ में इन्हें मासिक आय के 48 गुना तक लोन लोन दिया जा सकता है।

इनके अलावा, पेशेवर लोग, स्वनियोजित, व्यवसायी, स्वामित्व/साझेदारी फ़र्में (जिनका आयकर मूल्यांकन किया जाता है) के लिए शुद्ध लाभ या सकल करयोग्य आय तीन लाख रुपए प्रतिवर्ष (सह-आवेदनकर्ता की आय को जोड़ा जा सकता है) होनी चाहिए। इन्हें बैंक मूल्यह्रास और वर्तमान सभी ऋणों की चुकौती को समायोजित करने बाद आयकर विवरणी के अनुसार शुद्ध लाभ या सकल करयोग्य आय का 4 गुना लोन दे सकता है।

वहीं, अगर कृषि और सहायक गतिविधियों से जुड़े लोग एसबीआई ग्रीन कार लोन लेना चाहते हैं तो उनकी वार्षिक आय न्यूनतम 4 लाख रुपये होनी चाहिए। इन्हें शुद्ध वार्षिक आय का 3 गुना लोन दिया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ