Ticker

99/recent/ticker-posts

Rule Change June 2022: 1 जून से Google समेत ये 4 सर्विस हमेशा के लिए हो जाएंगी बंद, जानें डिटेल

 

Rule Change June 2022: 1 जून से Google समेत ये 4 सर्विस हमेशा के लिए हो जाएंगी बंद, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Rule Change June 2022: टेक्नोलॉजी की दुनिया में जून 2022 में कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इस माह कुछ पुराने नियमों में बदलाव किया गया है। जबकि गूगल (Google) समेत कुछ सर्विस को हमेशा के लिए बंद किया जा रहा है। जिसके बारे में सभी को जान लेना चाहिए वरना भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

बंद हो रहा है Internet Explorer

Internet Explorer ब्राउजर का इस्तेमाल 15 जून के बाद नहीं किया जा सकेगा। मौजदा वक्त में लोग Google Chrome, Microsoft Edge और Mozilla Firefox जैसे नए ब्राउज़र इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन जो लोग अभी तक इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) पर निर्भर है, इसके बंद होने पर उनके कामकाज पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा ।

अमेजन से ई-बुक की नहीं कर पाएंगे खरीददारी

1 जून 2022 से एंड्राइड ऐप यूजर्स ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) से ई-बुक्स की खरीददारी नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह नई गूल प्ले स्टोर पॉलिसी (Google Play Store Policy) है। अमेजन (Amazon) ने ऐप्पल ऐप स्टोर बिलिंग नीतियों के अनुसार 2011 में आईओएस डिवाइस से डिजिटल बुक बायिंग सपोर्ट को हटा दिया गया।

ऐपल बंद कर रहा कार्ड का इस्तेमाल

1 जून 2022 से Apple के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इससे भारत में ऐपल आईडी का उपयोग करके सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदारी के लिए कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। मतलब है कि अब आप अपने भारतीय क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग ऐप स्टोर से ऐप खरीददारी नहीं कर पाएंगे। साथ ही आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूज़िक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन कार्ड से पेमेंट नहीं किया जा सके।

मोबाइल से निकाल पाएंगे एटीएम से पैसे

1 जून 2022 से मोबाइल के जरिए एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। इस प्रक्रिया में यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। मतलब यूजर्स मोबाइल फोन के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे। इससे कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ