Ticker

99/recent/ticker-posts

रुचि सोया ने पतंजलि के खाद्य खुदरा कारोबार का किया अधिग्रहण

 

रुचि सोया ने पतंजलि के खाद्य खुदरा कारोबार का किया अधिग्रहण

रुचि सोया इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल ने बुधवार को पतंजलि आयुर्वेद के खाद्य उत्पादों के खुदरा कारोबार को अधिग्रहीत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह सौदा शेयरों की थोक खरीद-फरोख्त के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए शेयरधारकों और अन्य सरकारी प्राधिकरणों से स्वीकृति ली जानी है।

यह अधिग्रहण 690 करोड़ रुपये में किया जा रहा है।

इसले अलावा निदेशक मंडल ने कंपनी का नाम पतंजलि फूड्स लिमिटेड रखने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।

रुचि सोया ने शेयर बाजार को बताया है कि उसके निदेशक मंडल ने पतंजलि आयुर्वेद के साथ कारोबार का हस्तांतरण करके उसके खाद्य उत्पादों के खुदरा कारोबार को अधिगृहीत करने के समझौते को मंजूरी दी है। पतंजलि आयुर्वेद के जिस कारोबार को अधिगृहीत किया जा रहा है, उसमें कुछ खाद्य उत्पादों का विनिर्माण, पैकिंग, छाप लगाना और खुदरा व्यापार तथा उनके विनिर्माण के कारखाने भी शामिल हैं।

रुचि सोया ने कहा है कि यह सौदा एक रणनीतिक पहल है जिससे उसका खाद्य उत्पादों का कारोबार मजबूत होगा, उसमें कई नए ब्रांड उत्पाद जुड़ेगे और उसका राजस्व तथा परिचालन लाभ बढ़ेगा।

रुचि सोया ने कहा,“ पतंजलि समूह के घी, शहद, मसाले, जूस, आटा सहित 21 तरह के प्रमुख उत्पादों का कारोबार उसका हो जाएगा। इसका मूल्य बाजार के आधार पर शुद्ध रूप से 690 करोड़ रुपये लगाया गया है। ”

योगगुरु रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि समूह ने रुचि सोया को दिवाला समाधान प्रक्रिया के तहत दिसंबर 2019 में खरीदा था। तबसे कंपनी के कारोबार में मजबूत सुधार हुआ है। रुचि सोया ने एफपीओ के जरिए 4300 करोड़ रुपये जुटाए हैं जिससे कंपनी ने एफपीओ के पैसों से रुचि सोया दीर्घकालीन ऋणों को चुका दिया गया है और कंपनी शुद्ध रूप से ऋण मुक्त हो गयी थी।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में रुचि सोया का शेयर 10 प्रतिशत बढ़कर 1,191.30 रुपये पर रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ