Ticker

99/recent/ticker-posts

पतंजलि आयुर्वेद का फूड बिजनेस खरीदेगी Ruchi soya, शेयरों में 10 फीसदी की तेजी

 

पतंजलि आयुर्वेद का फूड बिजनेस खरीदेगी Ruchi soya, शेयरों में 10 फीसदी की तेजी

पतंजलि के फूड बिजनेस का रुचि सोया में हो जाएगा ट्रांसफर।

नई दिल्ली. बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) का फूड कारोबार उनकी ही दूसरी कंपनी रुचि सोया खरीदेगी. इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट हुआ है. इसी के साथ रुचि सोया का नाम भी बदलकर पतंजलि फूड्स हो जाएगा. इस घोषणा के बाद बुधवार को रुचि सोया के शेयर में 10 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में रुचि सोया ने यह जानकारी दी है. रुचि सोया ने बताया है कि इस अधिग्रहण में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का मैन्युफैक्चरिंग, पैकेजिंग, लेबलिंग और फूड प्रॉडक्ट्स की रिटेल ट्रेडिंग भी शामिल है. इसके अलावा रुचि सोया पदार्थ (हरिद्वार) और नेवासा (महाराष्ट्र) स्थिति मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी खरीदेगी. हालांकि, इसके लिए शेयरहोल्डर्स और अन्य नियामकीय मंजूरी लेनी जरूरी होगी.

10 फीसदी उछला शेयर

इस घोषणा के बाद बुधवार को रुचि सोया का शेयर 10 फीसदी उछल कर बंद हुआ. एनएसई पर कंपनी के शेयर का बंद भाव 1,192.15 रुपये रहा. पिछले एक महीने के दौरान यह शेयर 27 फीसदी और एक साल में 41 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. यह अधिग्रहण एकमुश्त 690 करोड़ रुपये में होने का अनुमान है. यह सौदा  15 जुलाई, 2022 तक पूरा करना होगा.

पतंजलि फूड्स होगा नाम

रुचि सोया ने बताया है कि इस सौदे में पतंजलि आयुर्वेद के फूड रिटेल बिजनेस के कर्मचारियों का रुचि सोया में ट्रांसफर, एसेट्स (पतंजलि का ब्रांड, ट्रेडमार्क, डिजाइन और कॉपीराइट को छोड़कर), मौजूदा एसेट्स (देनदारी, वाहन, नकदी और बैंक बैलेंस को छोड़कर), कांट्रैक्ट्स, लाइसेंस और परमिट्स वितरण नेटवर्क का ट्रांसफर शामिल है. इस अधिग्रहण के बाद रुचि सोया का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स कर दिया जाएगा. रुचि सोया ने बताया है कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कंपनी का नाम रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड से बदल कर पतंजलि फूड्स लिमिटेड करने का फैसला किया है. इसके लिए नियामकीय मंजूरियां लेनी होंगी.

रुचि सोया ब्रांडेड पैकेज्ड फूड ऑयल की बड़ी कंपनियों में से एक है. इसके पोर्टफोलियो में पॉम ऑयल, सोयाबीन ऑयल, सनफ्लावर ऑयल, सरसों का तेल जैसे खाद्य तेल शामिल हैं. इसके अलावा सोया फूड की यह सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी है. न्यूट्रीला ब्रांड के तहत यह सोया फूड की बिक्री करती है. बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने 2019 में इन्सॉल्वेंसी प्रोसेस के तहत रुचि सोया का अधिग्रहण किया था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ