Ticker

99/recent/ticker-posts

प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! जल्दी बढ़ेगी सैलेरी लिमिट

 

प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! जल्दी बढ़ेगी सैलेरी लिमिट

प्राइवेट जॉब करने वाले देश के करोडो़ं लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ऐसे लोगों के लिए वर्तमान में मौजूदा वेतन सीमा को बढ़ाने का निर्णय ले सकता है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार EPFO अभी की 15000 हजार रुपये की मौजूदा वेतन सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह कर सकता है। उल्लेखनीय है कि वेतन सीमा में इससे पहले अंतिम संशोधन वर्ष 2014 में किया गया था।

चाहिए होगी सरकार की मंजूरी
EPFO बोर्ड को अंतिम निर्णय़ पर पहुंचने से पूर्व सरकार की मंजूरी लेना अनिवार्य होगा, क्योंकि सरकार की अनुमति के बाद ही बोर्ड इस दिशा में कोई कदम उठा सकेगा। वर्तमान में EPFO की कर्मचारी पेंशन योजना पर केन्द्र सरकार प्रति वर्ष 6,750 करोड़ रुपए खर्च करती है, यदि वेतन सीमा में वृद्धि कर दी गई तो सरकार को इसका अतिरिक्त बोझ उठाना पड़ेगा और उसके लिए बजट में अलग से प्रावधान भी करना होगा। आंकड़ों के अनुसार वेतन सीमा बढ़ाने से देश में लगभग 75 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

वर्ष 2014 में किया गया था अंतिम संशोधन
फिलहाल ऐसे नौकरीपेशा लोग जिनका वेतन 15,000 रुपये से कम है के लिए ईपीएफ योजना आवश्यक है। इसमें से सरकार कर्मचारी के मूल वेतन का 1.6 फीसदी हिस्सा अंशदान के रूप में देती है। यदि वेतन सीमा को बढ़ाकर 15,000 रुपये से सीधे 21,000 रुपये किया जाता है तो देश में 75 लाख से अधिक कर्मचारी इस योजना के दायरे में आ जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले अंतिम बार वर्ष 2014 में वेतन सीमा को बढ़ाया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ