Ticker

99/recent/ticker-posts

PPF Investment Rules Changed: सरकार ने PPF निवेश के नियमों में किया बदलाव, पैसा जमा करने से पहले जान लें, वर्ना होगी मुश्किल

 

PPF Investment Rules Changed: सरकार ने PPF निवेश के नियमों में किया बदलाव, पैसा जमा करने से पहले जान लें, वर्ना होगी मुश्किल


PPF Investment Rules Changed: अगर आपका भी पीपीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके काम की है. सरकार द्वारा समय-समय पर सभी जमा योजनाओं के नियम बदले जाते हैं. ये बदलाव कभी बड़े तो कभी मामूली होते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में आखिरी दिनों में कई बदलाव हुए.

पीपीएफ खाते में 50 के गुणक में हो आपका योगदान,

पीपीएफ खाते में आपका योगदान 50 रुपये के गुणकों में होना चाहिए. यह राशि एक वर्ष में कम से कम 500 रुपये या उससे अधिक होनी चाहिए. लेकिन पीपीएफ खाते में जमा राशि पूरे एक साल में 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा अब आप पीपीएफ खाते में महीने में एक बार ही पैसा जमा कर सकते हैं।

पीपीएफ खाता खोलने के लिए भरना होगा फॉर्म-1

 
पीपीएफ खाता खोलने के लिए फॉर्म ए की जगह फॉर्म-1 जमा करना होता है. 15 साल बाद (जमा के साथ) पीपीएफ खाते को मैच्योरिटी से एक साल पहले बढ़ाने के लिए फॉर्म एच के बजाय फॉर्म-4 में आवेदन करना होगा।

मैच्योरिटी के बाद भी चुन सकते हैं जारी रखने का विकल्प
आप अपना पीपीएफ खाता 15 साल बाद बिना पैसे जमा किए भी जारी रख सकते हैं. इसमें आपको पैसे जमा करने की कोई बाध्यता नहीं है. मैच्योरिटी के बाद अगर आप पीपीएफ अकाउंट को एक्सटेंड करने का विकल्प चुन रहे हैं, तो आप एक वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही पैसा निकाल सकते हैं.

लोन पर घटा ब्याज,

अगर आप पीपीएफ में जमा रकम पर कर्ज लेते हैं तो ब्याज दर दो फीसदी से घटाकर एक फीसदी कर दी गई है. ऋण की मूल राशि का भुगतान करने के बाद, आपको दो से अधिक किस्तों में ब्याज का भुगतान करना होगा. ब्याज की गणना हर महीने की पहली तारीख से की जाती है।

25 फीसदी मिलेगा लोन,

अगर आप पीपीएफ अकाउंट के बदले लोन लेना चाहते हैं तो आवेदन की तारीख से दो साल पहले जब आप खाते में उपलब्ध पीपीएफ बैलेंस के 25 फीसदी पर ही लोन ले सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आपने 31 मार्च 2022 को आवेदन किया था. इस तारीख से दो साल पहले यानी 31 मार्च 2019 को अगर आपके पीपीएफ खाते में 1 लाख रुपये थे तो आपको 25 फीसदी लोन मिल सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ