Ticker

99/recent/ticker-posts

नेपाल में 10 साल में 17,790 महिलाओं से रेप, 1980 में इन तीन लड़कियों के साथ क्या हुआ था, आज तक पता नहीं चला

 

नेपाल में 10 साल में 17,790 महिलाओं से रेप, 1980 में इन तीन लड़कियों के साथ क्या हुआ था, आज तक पता नहीं चला

पड़ोसी देश नेपाल के महिला पुनर्वास केंद्र (WOREC) ने नेपाल में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध-बलात्कार, यौन शोषण और इसी तरह के अन्य मामलों (crimes against women, rapes and sexual exploitation) को लेकर चिंता जाहिर की है। नेपाल पुलिस का आंकड़ा बताता है कि यहां पिछले 10 सालों में 17,790 महिलाओं के साथ इस तरह का क्राइम हुआ।

काठमांडु. नेपाल में महिलाओं के प्रति अपराध का आंकड़ा बढ़ रहा है। नेपाल के महिला पुनर्वास केंद्र (WORC) ने नेपाल में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध-बलात्कार, यौन शोषण और इसी तरह के अन्य मामलों (crimes against women, rapes and sexual xploitation) को लेकर चिंता जाहिर की है। नेपाल पुलिस का आंकड़ा बताता है कि यहां पिछले 10 सालों में 17,790 महिलाओं के साथ इस तरह का क्राइम हुआ।

नेपाल में हर दिन 7 महिलाओं से रेप

nepalnews वेबसाइट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नेपाल पुलिस ने 2021 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा में वृद्धि होने की जानकारी दी। 2021 में WORC की रिपोर्ट कहती है कि पिछले दस वर्षों में कुल 17,790 महिलाओं और लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया। रिपोर्ट के आधार पर यह पाया गया कि बलात्कार के मामले हर साल बढ़ रहे हैं। नेपाल पुलिस ने पिछले वित्तीय वर्ष में बलात्कार के 144 और बलात्कार के प्रयास के 687 मामले दर्ज किए थे। इसी तरह, मार्च से अगस्त 2020 तक कुल 1,221 महिलाओं और लड़कियों के साथ बलात्कार किया गया। डेटा से पता चलता है कि नेपाल में औसतन सात महिलाओं या लड़कियों के साथ हर दिन बलात्कार किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में नेपाल में बड़े पैमाने पर बलात्कार और हिंसा के मामले सामने आए हैं, जिसने सभी को चौंका दिया है। लोग सड़कों पर उतरकर इन घटनाओं का विरोध करते रहे हैं।  नेपाल के कुछ चर्चित मामले, जिन्होंने देश को हिलाकर रख दिया था...

नमिता-सुनीता रेप एंड मर्डर केस 1980

नमिता-सुनीता हत्या का मामला 1980 में सामने आया था। इन तीन लड़कियों, नीरा, नमिता और सुनीता की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। घटना के समय वे पोखरा जाने के लिए निकली थीं। इनके अपराधी आज तक नहीं मिले। हालांकि यह तक कहा गया कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया, क्योंकि सबूत या तो नष्ट कर दिए गए थे या छुपा दिए गए थे। यह मामला आज तक रहस्य बना हुआ है। दोनों बच्चियों के साथ दुष्कर्म और हत्या किसने की यह अभी पता नहीं चल पाया है। रमिता और सुनीता के शव अलग-अलग जगहों पर मिले थे। वहीं, नीरा का शव न तो मिला और न ही पहचाना गया।

निर्मला पंत बलात्कार-हत्या मामला 2018

तेरह वर्षीय निर्मला पंत की 2018 में बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। इस मामले ने पूरे नेपाल को झकझोर दिया था। पंत जून में सुदुरपशिम के कंचनपुर जिले में अपने घर के पास एक गन्ने के खेत में मृत पाई गई थी। जांच में सामने आया कि इस अपराध में एक हाईप्रोफाइल व्यक्ति लिप्त था। उसने सबूत नष्ट कर दिए, जिससे पकड़ा नहीं गया।

भागीरथी भट्टा हत्याकांड 2021

17 वर्षीय लड़की भागीरथी भट्टा 3 फरवरी, 2021 को स्कूल और उसके घर के बीच एक सामुदायिक जंगल में मृत मिली थी। भागीरथी 12 वीं कक्षा की छात्रा थी। उसके साथ बलात्कार किया गया था और फिर गला दबाकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले में उसके पड़ोसी और उसी स्कूल के 11 वीं कक्षा के छात्र को अरेस्ट किया था। आरोपी दिनेश भट्टा ने अपराध स्वीकार करते हुए कहा कि उसने प्रतिशोध की भावना से हत्या की। चूंकि वह कम उम्र का था, अदालत ने उसे मुकदमे के लिए दिपायल में किशोर सुधार सुविधा में भेज दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ