Ticker

99/recent/ticker-posts

आपके बच्चे को भी लगी है मोबाइल की लत, तो अपनाए ये तरीके, छूट जाएगी आदत


child addicted to mobile : आज के इस दौर में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर किसी को मोबाइल से एक खास लगाव हो चूका है। हर कोई पुरे समय अपने मोबाइल में कुछ न कुछ करते ही रहता है, लेकिन आज के इस समय में छोटे बच्चे भी ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल पर ही बिताते हैं। अगर आपके घर में भी ऐसा कुछ होता है तो आप सावधान हो जाइए। क्योंकि, मोबाइल की लत बच्चों को बुरी आदतें लग सकती है।

child addicted to mobile : आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने बच्चों की मोबाइल की लत छुड़वा सकेंगे। आइए जानते हैं बच्चों से मोबाइल की लत छुड़वाने के कुछ उपाय।

खाने के समय फोन ना यूज करें

child addicted to mobile : खाना खाते समय बच्चों को फोन बिल्कुल ना इस्तेमाल करने दें। साथ ही खुद भी खाने के दौरान फोन से दूरी बनाए रखें। खाना खाते वक्त टेबल के आस-पास भूलकर भी मोबाइल ना रखें।

बच्चों को काम में करें व्यस्त

बच्चा जब भी आपसे मोबाइल देने की जिद करे, तो ऐसे में आप किसी बहाने से उसको काम पर लगा सकते हैं। इससे बच्चा व्यस्त हो जाएगा और कुछ देर के लिए मोबाइल को भूल जाएगा। इसके लिए आप बच्चों से आर्ट और क्राफ्ट जैसी कुछ इंटरेस्टिंग चीजें भी करा सकते हैं।

अगर पड़ चुकी है आदत तो अचानक से ना छीनें फोन

अगर आपके बच्चे को मोबाइल फोन की आदत पड़ चुकी है, तो बच्चों से अचानक फोन छीनने के बजाए उनकी आदत को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। इसके लिए आप बच्चों का मोबाइल इस्तेमाल करने का शेड्यूल तैयार कर सकते हैं।

इनडोर और आउटडोर गेम खेलने के लिए कहे

बच्चों को फोन में गेम खिलाने के बजाए, उन्हें इनडोर और आउटडोर गेम खेलने को कहें। बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए घर में उनके साथ गेम खेलने की कोशिश करें। साथ ही बच्चों को बाहर दोस्तों के साथ खेलने की भी सलाह दें।

नेट बंद करके दे बच्चों को मोबाइल

मोबाइल की जिद करने पर बच्चों को नेट बंद करके ही फोन दें, क्योंकि इंटरनेट के बिना बच्चे ज़्यादा देर तक फोन में नहीं उलझेंगे और कुछ समय में धीरे-धीरे मोबाइल से दूरी बनाना शुरू कर देंगे।

बच्चों को दिखाए उनके फेवरेट टीवी शोज या कार्टून

बच्चों से मोबाइल की आदत छुड़वाने के लिए फोन में उनके फेवरेट टीवी शोज या कार्टून लगाने से बचें। बच्चे के पसंदीदा शो को आप टीवी पर लगाकर मोबाइल पर बच्चों की निर्भरता काफी हद तक कम कर सकते हैं।

यूज न करे सोशल मीडिया

बच्चे अक्सर पेरेंट्स को कॉपी करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में सुबह उठने के बाद फोन इस्तेमाल करने से बचें और बच्चों को भी सुबह फोन यूज करने से रोकें। साथ ही बच्चों के सामने फोन में सोशल मीडिया पर रील्स ना देखें। इससे बच्चों की भी रील्स देखने में दिलचस्पी बढ़ने लगती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ