Ticker

99/recent/ticker-posts

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे इतने रूपये, देखें डिटेल्स

 

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे इतने रूपये, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली। गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं बनाती रहती है। उन्हीं योजनाओं में से एक है ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’। इसके तहत जनधन खाता खुलवाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। सरकार हर महीने 3000 रुपये भेजने जा रही है। वैसे भी अगर सरकार किसी भी योजना के तहत पैसे भेजना चाहती है, तो वो इन्हीं खातों में पैसे ट्रांसफर करती है। सरकार जिस योजना के तहत जनधन खाता धारकों के खाते में पैसे भेजने जा रही है, उस स्कीम का नाम ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे पेंशन के रूप में जनधन खाताधारकों के अकाउंट में भेजे जाते हैं। इस योजना का लाभ जनधन अकाउंट होल्डर भी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की मानधन योजना का लाभ 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। उस व्यक्ति के 60 साल पूरे होने पर उसे इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। इसके तहत व्यक्ति के एकाउंट में कुल 36000 रुपये सालाना ट्रांसफर किए जाते हैं।

इस योजना का लाभ कौन ले सकता है,

केंद्र की मानधन योजना का लाभ असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोग ही ले सकते हैं, जिसमें स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर आदि शामिल हैं। इसके अलावा जिन लोगों की मंथली इनकम 15000 रुपये से कम है, वो लोग भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता,

इस योजना का लाभ लेने के लिए जनधन खाता होने के साथ खाताधारक के पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा उसे अपने सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करनी होगी।

कितना चुकाना होगा प्रीमियम,

मानधन योजना के अंतर्गत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर व्यक्ति को प्रत्येक माह 55 रुपये से लेकर 200 रुपये का योगदान करना होगा, जो लोग 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं, उन्हें हर महीने 55 रुपये, 30 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये अदा करने होंगे। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट के आईएफएस कोड की जरूरत होती है। इसके अलावा आधार कार्ड और एक वैध मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ