Ticker

99/recent/ticker-posts

Investor Alert ! आज बड़ा नुकसान करा सकता है बाजार, इन फैक्‍टर्स के दबाव में होगी मुनाफावसूली

 

Investor Alert ! आज बड़ा नुकसान करा सकता है बाजार, इन फैक्‍टर्स के दबाव में होगी मुनाफावसूली

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में पैसे लगाने वाले निवेशकों को आज सतर्क रहना होगा. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में शुक्रवार को निवेशक मुनाफावसूली कर सकते हैं, जिससे कल बढ़त पर बंद हुआ बाजार आज बड़ी गिरावट पर ट्रेडिंग खत्‍म कर सकता है.

सेंसेक्‍स बृहस्‍पतिवार को करीब 700 अंकों की बढ़त बनाने के बाद आखिर में महज 33 अंकों की तेजी से 55,702 पर बंद हुआ. इसी तरह, निफ्टी भी 200 से ज्‍यादा अंकों की बढ़त को खोकर महज 5 अंक चढ़कर 16,683 पर बंद हुआ. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि जिस तरह आरबीआई के ब्‍याज दरें बढ़ाने से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट आई थी, उसी तरह अमेरिका में ब्‍याज दरें बढ़ने पर वहां के बाजार भी धराशायी हो गए. इसका असर आज दुनियाभर के स्‍टॉक मार्केट पर देखने के मिलेगा.

फेड रिजर्व के फैसले से अमेरिकी बाजार धराशायी

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने 22 साल बाद अपनी ब्‍याज दरों में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी कर दी, जिसके बाद शेयर बाजार में भूचाल आ गया. अमेरिका के तीनों प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज कल के कारोबार में ध्‍वस्‍त हो गए. Dow पर 1,063.09 अंक (3.12%) की बड़ी गिरावट दिखी. इसके अलावा Nasdaq स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 647.165 अंक (4.99%) और S&P-500 पर 153.3 अंक (3.56%) का नुकसान दिखा.

अमेरिका में गिरावट का असर साफतौर पर यूरोपीय बाजारों पर दिखा. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.49 फीसदी की गिरावट दिखी तो फ्रांस के स्‍टॉक्‍स एक्‍सचेंज पर 0.39 फीसदी का नुकसान रहा. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.13 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार भी नुकसान पर खुले

एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में आज सुबह से ही गिरावट दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह के कारोबार में 1.38 फीसदी के नुकसान पर है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.32 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. हांगकांग का शेयर बाजार 2.44 फीसदी तो ताइवान का 2.14 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज कॉस्‍पी पर 1.42 फीसदी तो चीन के शंघाई कंपोजिट पर 1.84 फीसदी की बड़ी गिरावट दिख रही है.

निवेशकों ने निकाले 2,074 करोड़

विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) का भारतीय शेयर बाजार से धन निकासी का सिलसिला जारी है और बृहस्‍पतिवार के कारोबार में भी FII ने 2,074.74 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, इस दौरान घरेलू निवेशकों ने जमकर खरीदारी की और बाजार में 2,229.31 रुपये की पूंजी लगाई. यही कारण रहा कि बड़े उतार-चढ़ाव के बावजूद सेंसेक्‍स बढ़त के साथ बंद हुआ था.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ