Ticker

99/recent/ticker-posts

India's Export: अप्रैल में 24.22% बढ़ा भारत का निर्यात, व्यापार घाटा भी बढ़कर हुआ 20 अरब डॉलर

 

India's Export: अप्रैल में 24.22% बढ़ा भारत का निर्यात, व्यापार घाटा भी बढ़कर हुआ 20 अरब डॉलर

निर्यात के आंकड़ों में बढ़ोतरी के बावजूद देश का व्यापार घाटा बढ़ा है। यानी अभी भी आयातित वस्तुओं का मूल्य निर्यात से अधिक है।

India's Export Hike: अप्रैल के महीने में भारत के निर्यात में उत्साहजनक उछाल आया है। अप्रैल 2022 में भारत का वस्तुओं का निर्यात (Merchandise Exports) 24.22 फीसदी बढ़कर 38.19 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। वैसे सालाना आंकड़ों में भले ही बढ़ोतरी दिख रही है, लेकिन महीने के हिसाब से देखें, तो थोड़ी कमी ही हुई है, क्योंकि इस साल मार्च महीने में ये निर्यात 42.22 अरब डॉलर था। इसी तरह अप्रैल महीने में भारत का इंपोर्ट (Imorts) घटकर 58.26 अरब डॉलर रहा, जो एक महीने पहले यानी मार्च में 60.74 अरब डॉलर था। वहीं, इस दौरान व्यापार घाटा (Trade Deficit) बढ़कर 20 अरब डॉलर हो गया है, जो मार्च महीने में 18.51 अरब डॉलर था।वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी।

सालाना आधार पर बात करें तो, अप्रैल महीने में एक्सपोर्ट पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 24.2 फीसदी बढ़ा है, जबकि इंपोर्ट में 26.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं व्यापार घाटा अप्रैल 2021 के मुकाबले 31.2 फीसदी अधिक रहा है।

किन क्षेत्रों में बढ़ा निर्यात?

वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोलियम उत्पादों, इलेक्ट्रॉनिक और रसायन उत्पाद जैसे क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन से अप्रैल में निर्यात में अच्छा इजाफा देखने को मिला है। अप्रैल में 9.20 अरब डॉलर के इंजीनियर गुड्स विदेशों में भेजा गया है, जो एक साल पहले के इसी महीने के मुकाबले 15.4 फीसदी अधिक है। भारत ने अप्रैल महीने में 7.73 अरब डॉलर के पेट्रोलियम उत्पादों का भी एक्सपोर्ट किया है, जो पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 113 फीसदी अधिक है।

इन वस्तुओं का आयात ज्यादा

अप्रैल महीने में सबसे अधिक इंपोर्ट पेट्रोलियम पदार्थों का रहा। अप्रैल में हुए कुल इंपोर्ट का करीब 35.5 हिस्सा पेट्रोलियम और क्रूड प्रोड्क्टस का रहा। पैसों के संदर्भ में बात करें तो, अप्रैल में 19.51 अरब डॉलर के पेट्रोलियम पदार्थों का आयात किया गया, जो सालाना आधार पर 81.2 फीसदी अधिक है। कोयले की कीमतों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी का असर भी इंपोर्ट आंकड़ों पर दिखा। अप्रैल में भारत ने 4.74 अरब डॉलर का कोल और ब्रिकेट्स आयात किया है, जो पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले करीब 136.4 फीसदी अधिक है। हालांकि इस दौरान गोल्ड के इंपोर्ट में गिरावट दर्ज की गई और यह 73 फीसदी घटकर 1.69 अरब डॉलर रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ