Ticker

99/recent/ticker-posts

Good News:अब हर किसी को मिल सकती है पेंशन, जानें आपको क्या करना होगा

 

Good News:अब हर किसी को मिल सकती है पेंशन, जानें आपको क्या करना होगा

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने हर किसी के बुढ़ापे का ख्याल करते हुए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) लॉन्च की थी। अब इस योजना में शामिल होने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस योजना की कई खास बाते हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। हालांकि अभी भी काफी तादाद में लोग हैं जिन्हें इस स्कीम के बारे में जानकारी नहीं है। और वो बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहते हैं। 

इस योजना में रोजाना 7 रुपए का निवेश यानी मंथनी 210 रुपए का निवेश करना होगा। ये निवेश 59 साल तक करना होता है। 60वें साल से आपको हर माह 5000 रुपए की पेंशन मिलने लगती है। यदि पति-पत्नी दोनों ने इस योजना में निवेश किया हो तो मंथली 420 रुपए मंथली निवेश करना होगा। 

फिर 10,000 रुपए महीने का पेंशन दंपति को मिलेगा। ये निवेश 5000 रुपए मंथली पेंशन लेने के लिए सबसे न्यूनतम रकम है। निवेश की राशि आपके उम्र के हिसाब से निर्धारित की जाती है। ये राशि 18 साल की उम्र वाले निवेशन के लिए है। 

इस योजना से जुड़ने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। इसमें उम्र के हिसाब से मंथली प्रीमियम तय होता है। सबसे कम प्रीमियम 18 साल की उम्र में योजना का लाभ लेने पर देना पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रीमियम 30 साल के ऊपर की उम्र वालों को देना पड़ता है। 

चूंकि पेंशन की न्यूनतम राशि 1000 मासिक और अधिकतम 5000 मासिक तय की गई है। प्रीमियम देते समय पेंशन की राशि को भी आधार बनाया जाता है। इस योजना के तहत पेंशन ले रहे व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर वो पेंशन नॉमिनी को आजीवन मिलता रहेगा। यानी घर का कोई न कोई सदस्य इस पेंशन का लाभ लेता रहेगा। 

इस योजना के तहत पेंशन प्लान लेने पर इनकम टैक्स में सेक्शन 80 CCD (1B) के तहत निवेशक को 50,000 की इनकम टेक्स डिडक्शन प्रदान की जाएगी। यदि पेंशन का लाभ लेने वाले की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है उस अवस्था में भी पेंशन उसके नॉमिनी को प्रदान किया जाएगा।  किसी भी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाकर इसका लाभ लिया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ