Ticker

99/recent/ticker-posts

Garlic health benefits: मर्दों के लिए लहसुन रामबाड़, बढ़ेगी स्पर्म क्वालिटी, बस इतनी मात्रा में ही करें सेवन

 


Garlic Health Benefits: क्या आप किसी तरह की शारीरिक कमजोरी महसूस कर रहे है ? तो लहसुन का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर लहसुन का सेवन अमूमन घरों में रोज़ाना ही होता है। यह खाने को तो स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहत को भी बेहतरीन बनाये रखने में मदद करता है। बता दें कि लहसुन में ऐसे कई औषधिय गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि लहसुन में मुख्य रूप से खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अति आवश्यक होते हैं। इसके अलावा लहुसन में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड भी मौजूद होते हैं पाए जो आपको स्वस्थ बनाये रखने में बेहद मददगार होते है। इसलिए विशेषज्ञ रोज़ाना खाली पेट 2 लहसुन की कलियाँ खाने की सलाह देते हैं। बता दें कि खाली पेट रोज़ाना इसके सेवन से आप कई गंभीर समस्याओं से राहत पा सकते है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद है लहसुन

गौरतलब है कि लहसुन का सेवन पुरुषों के लिए विशेष तौर पर लाभदायक होता है। बता दें कि इसका सेवन पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के खतरे को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा लहसुन में मौजूद विटामिन और सेलेनियम की प्रचुर मात्रा पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी को भी बढ़ाती है। इसलिए अगर पुरुष रोज़ाना रात में सोने से पहले लहसुन की दो कलियों का सेवन करें तो धीरे-धीरे उनका यौन स्वास्थ्य ठीक होने लगता है। ख़ास तौर पर शादीशुदा पुरुषों को रात में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। गौरतलब है कि लहसुन में मौजूद एलीसिन नामक पदार्थ पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक कर उनकी यौन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

इसके अलावा लहसुन का सेवन शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों साफ करने में मददगार होता है। साथ ही इसे खाने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया भी दूर हो जाते है। इतना ही नहीं प्रतिदिन लहसुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

और भी कई हैं लहुसन के फायदे:

 लहसुन खाने से दिल को मजबूत बनता है। बता दें कि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है।

दांतो में हो रहे दर्द में लहसुन की एक कली खाने से काफी राहत मिल जाती है।

 लहसुन के सेवन से फ्लू जैसी बीमारियों के अलावा लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां भी दूर हो जाती है।

पेट दर्द की समस्या को दूर करने में लहसुन बहुत फायदेमंद होता है।

 लहसुन में मिलने वाला एलिसिन नामक तत्व आपके फैट बर्निंग प्रॉसेस को तेज करने में सहायक होता है। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल वजन कम या इसे कंट्रोल रखने में सहायक होता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ