Ticker

99/recent/ticker-posts

कंज्यूमर डिमांड पर उत्साहित है Nykaa, फाउंडर Falguni Nayar ने कहा-फिजिकल स्टोर्स में पैठ बढ़ाएगी कंपनी

 


फाल्गुनी नायर, नायका की फाउंडर और सीईओ

Nykaa founder Falguni Nayar : नायका की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद पूरे साल के दौरान भारत में कंज्यूमर डिमांड प्रभावित होने की उम्मीद नहीं है। सीएनबीसी-टीवी 18 को दिए साक्षात्कार में नायर ने इस वित्त वर्ष के दौरान पैरेंट कंपनी के कंसॉलिडेटेड प्रॉफिट में गिरावट दर्ज किए जाने पर अपने विचार साझा किए।

भले ही नायका की अर्निंग्स उम्मीद के अनुरूप नहीं रहीं, इसके बावजूद नायर भारत में कंज्यूमर डिमांड की ग्रोथ को लेकर खासी उत्साहित हैं।

डिमांड ग्रोथ पर नहीं पड़ा असर

नायका की फाउंडर ने कहा, “कोविड की दो लहर के बावजूद, डिमांड ग्रोथ पर खास असर नहीं पड़ा है। और यदि हम मार्च में समाप्त वर्ष के कारोबार पर नजर डालें तो ओमीक्रोन के बावजूद नायका की जीएमवी ग्रोथ 71 फीसदी और रेवेन्यू ग्रोथ 55 फीसदी रही है।”

नायका की पैरेंट कंपनी का मार्च, 2022 में समाप्त चौथी तिमाही के दौरान कंसॉलिडेटेड प्रॉफिट लगभग 57 फीसदी घटकर 7.57 करोड़ रुपये रह गया। इसकी मुख्य वजह नए निवेश रहे।

ब्यूटी और पर्सनल केयर में नायका मार्केट लीडर

सीएनबीसी की अन्य गेस्ट में शामिल नायका की सीईओ (ब्यूटी ई-कॉमर्स) अंचित नायर ने कहा, “यदि आप वित्त वर्ष 22 के नतीजे देखें तो हमारी टॉप कैटेगरीज मेकअप, स्किनकेयर और हेयरकेयर की ग्रोथ क्रमशः 40 फीसदी, 50 फीसदी और 60 फीसदी रही है। ये पहले से बड़े बिजनेस हैं और ब्यूटी और पर्सनल केयर में हम मार्केट लीडर हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि दूसरी कंपनियों की तुलना में नायका पर महंगाई का कम असर हुआ है।

भविष्य के लिए निवेश कर रही कंपनी

कंपनी फिजिकल स्टोर्स और नए बिजनेस में पैठ बढ़ाने पर विचार कर रही है, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एबिटडा मार्जिन 3-5 फीसदी के आसपास रहेगा या ज्यादा पहुंच का फायदा मिलेगा।

इस पर फाउंडर ने कहा कि कंपनी का मार्जिन मजबूत है, जो लगभग पिछले साल जैसा है। उन्होंने कहा, ब्यूटी बिजनेस के लिए यह आठ फीसदी से ज्यादा है और आगे इसमें मामूली सुधार हो सकता है। जहां तक नए बिजनेस की बात है, कंपनी भविष्य के लिए निवेश कर रही है।

नायर ने कहा कि नायका की बिक्री में फिजिकल स्टोर्स की हिस्सेदारी सिर्फ 7.5 फीसदी है, इसलिए कंपनी फिजिकल स्टोर्स में मौजूदगी बढ़ाना जारी रखेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ