Ticker

99/recent/ticker-posts

क्रिप्टोकरेंसी पर गहन मंथन के बाद सरकार तैयार, जल्द हो सकता है फैसला!

 


बिटकॉइन ने 30,000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया.

नई दिल्ली. आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने कहा है कि केंद्र सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर परामर्श पत्र लगभग तैयार कर लिया है. उन्होंने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान अलग से पत्रकारों से बातचीत के समय यह बात कही. उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर एक वैश्विक सहमति बननी चाहिए.

बकौल सेठ, भारत क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने से पहले अन्य देशों द्वारा उसे लेकर उठाए गए कदमों पर गौर करेगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही यह परामर्श पत्र पेश किया जाएगा.

भारत ने लगाया 30 फीसदी टैक्स

वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में भारत सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन से होने वाले मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगा दिया था. हालांकि, सरकार ने अभी देश में क्रिप्टोकरेंसी को मान्यता नहीं दी है. भारत क्रिप्टो असेट और क्रिप्टोकरेंसी में अंतर करता है. टैक्स के संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय कहा था कि मुनाफे पर 30 फीसदी के टैक्स के अलावा 1 फीसदी टीडीएस भी कटेगा. क्रिप्टो पर टैक्स 1 अप्रैल से लागू हुआ था.

जीएसटी काउंसिल भी लगाना चाहती है टैक्स

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल भी क्रिप्टोकरेंसी पर 28 फीसदी का टैक्स लगाना चाहती है. वह इसे कसीनो, जुए और लॉटरी की तरह देख रही है. खबरों के अनुसार, अगर जीएसटी परिषद की बैठक में इस बात पर मुहर लगती है तो क्रिप्टो माइनिंग और बिक्री पर 28 फीसदी का जीएसटी लगेगा. बता दें कि ये जीएसटी 30 फीसदी टैक्स के अतिरिक्त होगा.

विदेश यात्रा के दौरान उठाए सवाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान क्रिप्टोकरेंसी को लेकर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि वैश्विक सहमति से क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने की आवश्यकता है जिससे इसका इस्तेमाल मनीलॉन्डरिंग और आतंकवाद के पोषण में न हो. उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर ये भारत की बड़ी चिंताएं हैं.

30,000 डॉलर के पार निकला बिटकॉइन

लगातार 4 दिनों तक 30,000 डॉलर के स्तर से नीच रहने के बाद सोमवार को आखिरकार बिटकॉइन ने ये घेरा तोड़ दिया. सोमवार को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ने 4.4 फीसदी की बढ़त के साथ 30,441 डॉलर के स्तर पर कारोबार किया. इथर ने 6.6 फीसदी की तेजी हासिल की. वहीं, सोलाना भी 6 फीसदी ऊपर चढ़ा. इसके अलावा कुछ ऑल्टकॉइन में भी अच्छा प्रदर्शन किया. एवलांच 6.6 फीसदी और कारडानों 8.6 फीसदी ऊपर कारोबार करता दिखा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ