Ticker

99/recent/ticker-posts

स्विट्जरलैंड की जीडीपी से ज्यादा डूबा क्रिप्टो बाजार, 6 हफ्ताें में 830 बिलियन डाॅलर का नुकसान

 

स्विट्जरलैंड की जीडीपी से ज्यादा डूबा क्रिप्टो बाजार, 6 हफ्ताें में 830 बिलियन डाॅलर का नुकसान


एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 6 हफ्तों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट को 800 बिलियन डॉलर से ज्यादा नुकसान हो चुका है। अगर देशों जीडीपी से तुनला करें तो स्विट्जरलैंड, तुर्की, पोलैंड जैसे देशों की जीडीपी से ज्यादा क्रिप्टो मार्केट को नुकसान झेलना पड़ा है।

बिजनेस डेस्क। साल 2022 क्रिप्टो निवेशकों के लिए कुछ खास नहीं रहा है। क्रिप्टो निवेशकों को 6 हफ्तों में 40 फीसदी और बीते 6 महीनों में 50 फीसदी से ज्यादा का नुकसान हुआ है। बिटकॉइन से लेकर इथेरियम तक अपने ऑलटाइम हाई से 50 फीसदी से ज्यादा नीचे आ गए है। एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 6 हफ्तों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट को 800 बिलियन डॉलर से ज्यादा नुकसान हो चुका है। अगर देशों जीडीपी से तुनला करें तो स्विट्जरलैंड, तुर्की, पोलैंड जैसे देशों की जीडीपी से ज्यादा क्रिप्टो मार्केट को नुकसान झेलना पड़ा है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रिप्टो मार्केट को और ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

6 हफ्तों में क्रिप्टो मार्केट क्रैश,

बीते 6 हफ्तों यानी डेढ़ महीने में क्रिप्टो मार्केट 40 फीसदी गिर गया है। जिसकी वजह से क्रिप्टो मार्केट को 830 अरब डॉलर का नुकसान हो गया है। खास बात तो ये है कि बीते 4 ट्रेडिंग डेज में क्रिप्टो मार्केट में 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो बीते एक दशक में क्रिप्टो फाइनेंशियल मार्केट में सबसे ज्यादा अस्थिर यानी वोलेटाइल असेट रहा है। तकनीकी रूप से, क्रिप्टो का कुल मार्केट कैप अप्रैल 2020 के बाद पहली बार 100100WEMA (Weekly Exponential Moving Average)  से नीचे चला गया है।

बिटकॉइन और इथेरियम में गिरावट,

हालिया गिरावट की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को 30,000 अमेरिकी डॉलर से नीचे ला दिया है। बिटकॉइन ने जुलाई 2021 के बाद से इस निचले स्तर पर कारोबार नहीं किया है। वहीं दूसरी ओर इथेरियम में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है, जोकि ऑलटाइम से 50 फीसदी से ज्यादा पीचे चली गई है। मौजूदा समय में बिटकॉइन के दाम 31,540 डॉलर पर कारोबार कर रहा है जबकि इथेरियम के दाम 3 फीसदी की गिरावट के साथ 2,379 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

इन देशों की जीडीपी से ज्यादा डूबा क्रिप्टो मार्केट,

बीते 6 हफ्तों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में 830 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। खास बात तो ये है कि यह रकम स्विट्जरलैंड, तुर्की, पोलैंड जैसे देशों की जीडीपी से ज्यादा है। आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर 2021 में स्विट्जरलैंड की जीडीपी 810.83 अरब डॉलर है। जबकि तुर्की की जीडीपी 795.95 अरब डॉलर और पोलैंड की जीडीपी 655.33 अरब डॉलर है। अब आप समझ सकते हैं कि दुनिया के इन बड़े देशों की जीडीपी से ज्यादा का नुकसान कितना बड़ा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ