Ticker

99/recent/ticker-posts

Crypto Market: क्रिप्टोकरेंसी में भूचाल, भारी नुकसान, टेरा स्टेबल कॉइन ने गिराया बाजार

 

Crypto Market: क्रिप्टोकरेंसी में भूचाल, भारी नुकसान, टेरा स्टेबल कॉइन ने गिराया बाजार

Crypto currency: क्रिप्टोकरेंसी बाजार (Cryptocurrency Market) में जबर्दस्त भूचाल के बीच एथेरियम की कीमत में नाटकीय रूप से गिरावट आई है। एथेरियम, दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल कॉइन है प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी है। पिछले 24 घंटों में इसमें 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है और इसकी कीमत 2,000 डॉलर से नीचे गिर गई है। क्रिप्टो बाजार में तगड़ी मार खाने वालों में अकेला इथेरियम ही नहीं है। पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन (bitcoin) 12.5 प्रतिशत गिरा है, जो इसे 26,653 डॉलर तक ले गया है। ये 30,000 डॉलर के निशान से काफी नीचे है जिसे एक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक समर्थन के रूप में देखा जाता है।

पिछले 24 घंटों में लगभग 17 प्रतिशत गिरा क्रिप्टो बाजार,

क्रिप्टो बाजार पिछले 24 घंटों में लगभग 17 प्रतिशत गिरा दिया है। छोटे कॉइन्स की कीमत में और भी अधिक गिरावट आई है। क्रिप्टो बाजारों में मौजूदा दहशत का एक हिस्सा टेरा क्रिप्टोकरेंसी की नाटकीय गिरावट का परिणाम है, जिसने अपना लगभग सभी मूल्य खो दिया है। दिसंबर 2020 के बाद से बिटकॉइन आखिरी दिन में 10 फीसदी तक गिरकर अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। क्रिप्टो बाजार में नरसंहार के और अधिक फैलने के संकेत हैं क्योंकि एशिया में क्रिप्टो-संबंधित स्टॉक भी चरमरा गए हैं। हांगकांग में सूचीबद्ध फिनटेक फर्म बीसी टेक्नोलॉजी ग्रुप लिमिटेड 6.7 फीसदी नीचे बंद हुआ। जापान का मोनेक्स ग्रुप इंक - जो ट्रेडस्टेशन और कॉइनचेक मार्केटप्लेस का मालिक है - 10 फीसदी नीचे चला गया।

जैसा कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति (central bank inflation) से लड़ने के लिए मौद्रिक नीति को आक्रामक रूप से सख्त करने के लिए आगे बढ़ते हैं, जोखिम वाली संपत्तियों से व्यापक उड़ान के बीच डिजिटल टोकन को बिक्री के दबाव का सामना करना पड़ा है। टेरा एक स्टेबल यानी स्थिर कॉइन है। स्टेबल कॉइन ऐसे डिजिटल टोकन हैं जो पारंपरिक संपत्ति के मूल्य से जुड़े होते हैं, जैसे कि अमेरिकी डॉलर। वे क्रिप्टो बाजारों में उथल-पुथल के समय में लोकप्रिय रहते हैं और अक्सर व्यापारियों द्वारा धन को इधर-उधर करने और अन्य क्रिप्टोकरेंसी पर अटकलें लगाने के लिए उपयोग किये जाते हैं। क्रिप्टोकरेंसी की इस नस्ल ने क्रिप्टो जगत का एक हिस्सा होने के लिए व्यापारियों के बीच सकारात्मक जगह बना ली है क्योंकि ये अपनी स्थिरता के लिए जाना जाता है। टेरा डॉलर के लिए अपने लिंक को बनाए रखने के लिए वित्तीय इंजीनियरिंग पर निर्भर है। इस स्थिर क्रिप्टो में इस तरह की भारी गिरावट बेहद चिंतनीय है।

टेरा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्थिर कॉइन,

टेरा की घटना क्रिप्टो उद्योग में दहशत का कारण बन रही है, क्योंकि टेरा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्थिर कॉइन है। दुर्भाग्य से लेकिन टेरा अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में स्थिर मूल्य बनाए रखने के अपने वादे को पूरा नहीं कर सका। क्रिप्टो बाजार के प्लेयर अभी भी टेरा के पतन के नतीजों का आकलन कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि प्रमुख कंपनियां या निवेशक बुरी तरह नुकसान में आये हैं या नहीं।

व्यापक वित्तीय बाजारों में बिकवाली की पिछले घटनाओं के विपरीत, इस बार इन परिसंपत्तियों में बिक्री के दबाव ने दिखा दिया है कि वे बाजार की अस्थिरता के बीच एक भरोसेमंद निवेश हैं। एक एक्सपर्ट के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी बिकवाली बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरों की चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि से प्रेरित है, जिसने तकनीकी क्षेत्र के माध्यम से झटके दिए हैं। इसके साथ क्रिप्टो के पतन ने पुष्टि की है कि बिटकॉइन और अन्य आभासी मुद्राएं मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में बहुत कम सफलता प्रदान करती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ