Ticker

99/recent/ticker-posts

Chiranjeevi Yojana: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पंजीकरण की आखिरी तारीख सात मई, जानें क्या है सुविधा, कैसे करें अप्लाई

 

Chiranjeevi Yojana: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पंजीकरण की आखिरी तारीख सात मई, जानें क्या है सुविधा, कैसे करें अप्लाई

बीमा पॉलिसी लगभग 1576 उपचार और चिकित्सा व्यय को कवर करती है।

Highlights 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा व पांच लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा।लोकप्रियता के कारण इसमें पंजीकरण की आखिरी तारीख को बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में 1.33 करोड़ महिला मुखिया को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी।

Chiranjeevi Yojana: राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए किफायती स्वास्थ्य बीमा और उपचार पैकेज प्रदान करना है। चिरंजीवी योजना 2021 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाली मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ाकर सात मई कर दी है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना में पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 अप्रैल से बढ़ाकर सात मई की गई है।

इस योजना के तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा व पांच लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर कहा कि इस योजना की बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसमें पंजीकरण की आखिरी तारीख को बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना से जुड़ने वाले परिवारों की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत निःशुल्क स्मार्टफोन, तीन साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में 1.33 करोड़ महिला मुखिया को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी।

यह बीमा पॉलिसी लगभग 1576 उपचार और चिकित्सा व्यय को कवर करती है। व्यक्तियों को चिरंजीवी योजना के तहत ₹850 का मामूली प्रीमियम देना होगा और संबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य क्या हैं?

बीमा का उद्देश्य बीपीएल, एसईसीसी और एनएफएस श्रेणी के तहत परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना

छोटे किसान और ठेकेदार लाभ उठा सकते हैं

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी भी इस योजना में शामिल हैं

850 रुपये वार्षिक के मामूली प्रीमियम का भुगतान करके बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना प्रमुख बीमारियों, हेमोडायलिसिस खर्च और COVID-19 उपचार लागतों को कवर करती है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए

आवेदक गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए

आवेदन पूरा करने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे।

चिरंजीवी योजना पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?

चरण 1: आधिकारिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की वेबसाइट पर जाएं और एसएसओ पर पुनर्निर्देशित करने के लिए पंजीकरण अनुभाग के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

चरण 2: पंजीकरण के बिना व्यक्तियों को पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा और उद्योग, नागरिक और कर्मचारी से श्रेणी का चयन करना होगा। आवश्यक विवरण भरने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

चरण 3: पंजीकरण के बाद, कोई भी पासवर्ड और कैप्चा कोड के साथ खाते में आईडी लॉग इन कर सकता है।

चरण 4: ABMGRSBY एप्लिकेशन के विकल्प पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।

चरण 5: दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज हैंः

आधार कार्ड

पासपोर्ट आकार की तस्वीर

एंड्रेस प्रूफ

बैंक स्टेटमेंट

आय प्रमाण पत्र

बीपीएल प्रमाणपत्र

मोबाइल नंबर

राशन कार्ड।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ