Ticker

99/recent/ticker-posts

कारोबारी बोले, लुधियाना में एक ही दिन बंद हो पूरी इंडस्ट्री

कारोबारी बोले, लुधियाना में एक ही दिन बंद हो पूरी इंडस्ट्री

 तपती गर्मी में बिजली की खपत में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसकी कमी को देखते हुए अब मैनेजमेंट के लिए पीएसपीसीएल (पावरकाम) की ओर से इंडस्ट्री से सहयोग मांगा गया है। पावरकाम की ओर से पंजाब भर की इंडस्ट्री के लोड बैलेंस करने के लिए सारी इंडस्ट्री को रविवार को अवकाश करने के बजाय अलग-अलग दिन अवकाश किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं ताकि रोजाना कुछ इंडस्ट्री बंद कर लोड को मैनेज किया जा सके।

कारोबारी बोले, लुधियाना में एक ही दिन बंद हो पूरी इंडस्ट्री

मुनीश शर्मा, लुधियाना : तपती गर्मी में बिजली की खपत में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसकी कमी को देखते हुए अब मैनेजमेंट के लिए पीएसपीसीएल (पावरकाम) की ओर से इंडस्ट्री से सहयोग मांगा गया है। पावरकाम की ओर से पंजाब भर की इंडस्ट्री के लोड बैलेंस करने के लिए सारी इंडस्ट्री को रविवार को अवकाश करने के बजाय अलग-अलग दिन अवकाश किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं ताकि रोजाना कुछ इंडस्ट्री बंद कर लोड को मैनेज किया जा सके। इसके लिए पंजाब भर के लिए शेडयूल जारी कर दिया है। पावरकाम की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक लुधियाना वेस्ट सर्किल में सोमवार और ईस्ट एवं सब लुधियाना सर्किल में मंगलवार को फैक्ट्रियां बंद रखने की बात कही गई है। पावरकाम के इस फैसले की कारोबारियों ने सराहना की है और सभी को एकजुट होकर समस्या से निपटने का आह्वान किया है। हालांकि कई कारोबारियों का कहना है कि इंडस्ट्री का प्रोसेस एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। ऐसे में अगर पूरे लुधियाना में एक ही दिन का अवकाश रखा जाए तो उन्हें काम करने में आसानी होगी।

बात लुधियाना वेस्ट सर्किल की करें तो इसमें जनता नगर, सिटी वेस्ट, एस्टेट डिवीजन, लुधियाना ईस्ट सर्किल में सुंदर नगर, फोकल प्वाइंट डिवीजन शामिल हैं। इस प्रयास के जरिए बिजली की बढ़ती खपत के साथ कमी से होने वाले कट और हर किसी को पर्याप्त बिजली न मिलने की समस्या का समाधान करना है।

पूरे लुधियाना में एक ही दिन लगाया जाए कट,

ट्रिपिग दिन में तीन से चार बार हो रही है। इससे मशीनरी का नुकसान हो रहा है। इससे बिजली बोर्ड को भी नुकसान सहना पड़ रहा है। क्राइसिस को मैनेज करने के लिए मैकेनिज्म किया जाना चाहिए। वीकली आफ के लिए जो दो दिन का समय लुधियाना के लिए कहा गया है, इसे एक दिन किया जाए ताकि सारी इंडस्ट्री का प्रोसेस एक साथ चलता रहे।

- गुरमीत सिंह कुलार, प्रधान, फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीयल एवं कामर्शियल आर्गनाइजेशन इंडस्ट्री करेगी सहयोग, हमारी नैतिक जिम्मेदारी

पंजाब ही नहीं, बल्कि पूरे देश में कई स्थानों पर बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहाी है। कुछ समय के लिए हमें नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए इस प्रयास के लिए आगे आना चाहिए। अगर हम नहीं करेंगे, तो रोजाना कई बार होने वाली ट्रिपिग की समस्या से मशीनें भी खराब होंगी और काम भी सुचारू नहीं हो पाएगा। ऐसे में हम सबको इस स्थिति से निपटने के लिए एक होना चाहिए।

डीएस चावला, प्रधान, यूनाइटेड साइकिल एवं पार्टस मैन्यूफेक्चरर एसोसिएशन फैसले से सहमत, पर अघोषित कट बंद हों

रोजाना इंडस्ट्री में घंटो के कट अन शेडयूल कट लग रहे हैं। ऐसे में बिना काम के लेबर को बिठाना पड़ता और कई बार ट्रिपिग के मशीनें खराब होने सहित इनपुट कास्ट में तेजी से इजाफा हो रहा है। पीएसपीसीएल इस बात को भी सुनिश्चित करे कि बिना किसी रुकावट के बिजली सप्लाई दी जाए। इस क्राइसिस के समय में हम सबको मिलकर इस स्थिति से निपटना होगा।

- राजन गुप्ता, एमडी, केपी इंडस्ट्रीज दो दिन के बजाय एक दिन का हो अवकाश

लुधियाना इंडस्ट्री का चेन सिस्टम एक दूसरे के साथ जुडा है। माइक्रो युनिट्स से लेकर कारपोरेट तक चेन सप्लाई के माध्यम से उत्पाद तैयार होते है। ऐसे नें पीएसपीसीएल को चाहिए कि एक ही दिन अवकाश किया जाए। ताकि सारी इंडस्ट्री का पहिया चलने से किसी तरह की रूकावट का सामना न करना पड़े।

- उपकार सिंह आहुजा, प्रधान, चैंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कामर्शियल अंडरटेकिग

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ