Ticker

99/recent/ticker-posts

म्यूचुअल फंड का अचूक मंत्र! फटाफट शुरू करें यह स्पेशल निवेश, झट से बनेंगे करोड़पति

 

म्यूचुअल फंड का अचूक मंत्र! फटाफट शुरू करें यह स्पेशल निवेश, झट से बनेंगे करोड़पति

SIP Calculation: अगर आप भी सिक्योर निवेश के साथ करोड़पति बनना चाहते हैं तो फटाफट ये खबर पढ़ लें. म्यूचुअल फंड में निवेश खास नियम से निवेश करने पर आपको आसानी से 1 करोड़ रुपये का फंड मिल जाएगा. ये नियम है- ’15-15-15′ का जो आपको बचत और निवेश करने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या है 15-15-15 नियम?

15 15 15 में तीन बार लिखा गया 15 ग्रोथ रेट, निवेश की अवधि और सेविंग का मंथली अमाउंट को बताता है. इसके अनुसार, अगर आप सालाना 15 फीसदी का रिटर्न चाहते हैं तो आप 15 साल हर महीने 15000 रुपये की बचत कर सकते हैं. इससे आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे।

15-15-15 का फॉर्मूला

15- ग्रोथ रेट

15- निवेश की अवधि

15- सेविंग का मंथली अमाउंट

अगर अप इस नियम से  हिसाब लगाएं तो हर महीने 15000 रुपये के साथ आप 15 साल में 27 लाख रुपये जमा कर सकेंगे. इस जमा राशि पर आपको 73 लाख रुपये का फायदा होगा. इस तरह आपके हाथ में महज 15 साल के निवेश पर पूरी रकम 1 करोड़ रुपये आएगी.

ऐसे मिलेंगे 1 करोड़,

15 फीसदी का सालाना रिटर्न थोड़ा मुश्किल जरूर लगता है. लेकिन ये निवेश आपको लॉन्ग टर्म में 12 परसेंट की ग्रोथ आराम से देगा.

15 फीसदी तक रिटर्न ले जाने के लिए एसआईपी में निवेश करें.

एसआईपी के जरिये चरणबद्ध तरीके से अपना निवेश बढ़ाएं, आप देखेंगे कि बिना किसी बोझ के आपके पास 1 करोड़ रुपये आ जाएंगे.

एसआईपी के लिए सबसे अच्छा होता है कि हम महंगाई दर को देखें, उससे पार पाने के लिए निवेश का लक्ष्य तय करें फिर इस हिसाब से एसआईपी में निवेश बढ़ाते रहें.

SIP से मिलेगा मोटा फंड,

आप हर हाल में SIP के जरिये निवेश तो बढ़ाए ही,चक्रवृद्धि ब्याज बनाने वाले साधनों में निवेश पर जोर भई दें. अगर आप इस साधारण नियम को ध्यान में रखते हुए निवेश करेंगे तो आप अधिक रकम जमा कर सकेंगे. यहां एसआईपी का सीधा मतलब है लॉन्ग टर्म के लिए व्यवस्थित निवेश योजना. आमतौर पर एक निवेश योजना 10, 20 या 30 साल के लिए शुरू की जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ