Ticker

99/recent/ticker-posts

Bitcoin, Ethereum, Dogecoin जैसी ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी पिछले 6 महीने में लगभग आधी हो गईं, अब क्या करें ?

Bitcoin, Ethereum, Dogecoin जैसी ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी पिछले 6 महीने में लगभग आधी हो गईं, अब क्या करें ?

Cryptocurrency Prices Today : अक्सर आप खबरों में पढ़ते रहते होंगे कि इस क्रिप्टोकरेंसी से कोई करोड़पति हो गया तो कोई उस करेंसी से अमीर बन गया. लेकिन आज भी यही सच है कि क्रिप्टोकरेंसी दुनिया के सबसे रिस्की निवेश माध्यमों में से एक है. किसने कितना कमाया ये खबर तो आप पढ़ लेते हैं लेकिन कितने लोगों का लाखों-करोड़ों डूब गया ये भी आपको जानना चाहिए. निवेश में मुनाफे की कितनी संभावना है ये जानने के साथ ही कितना रिस्क है ये भी जानना जरूरी होता है.

उदाहरण के तौर पर आप सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन को देख सकते हैं. अगर नवंबर में आप बिटक्वाइन में एक लाख रुपए लगाए होते तो इस समय आपका निवेश घटकर लगभग 55 हजार रुपए हो गया होता. Dogecoin और Cardano जैसी करेंसी ने तो पैसे को आधे से भी कम कर दिया है।

बिटक्वाइन 36,000 के नीचे 
आज शनिवार 7 मई को एक बिटक्वाइन की कीमत 35820 डॉलर प्रति क्वाइन चल रही है. वहीं, 6 महीने पहले यानी नवंबर में बिटक्वाइन का रेट 60,000 डॉलर से ऊपर चल रहा था. 8 नवंबर को एक बिटक्वाइन की कीमत 67,000 डॉलर के ऊपर चल रही थी. यानी 8 नवंबर के रेट के हिसाब से आज 6 महीने बाद बिटक्वाइन की कीमत लगभग आधी हो गई है.

Ethereum भी आधी हुई
ये कहानी सिर्फ बिटक्वाइन की नहीं है. ज्यादातर प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी की हालत भी यही है. दूसरी बड़ी करेंसी Ethereum की हालत भी पस्त है. Ethereum पिछले 6 महीने में 42 फीसदी गिर चुकी है. आज 7 मई को Ethereum की कीमत 2661 डॉलर प्रति क्वाइन चल रही है, जो 6 महीने पहले 4800 डॉलर के ऊपर चल रही थी.

Dogecoin आधे भी ज्यादा कम

Dogecoin की हालत तो और बुरी है. Dogecoin पिछले 6 महीने में 52 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. आज Dogecoin की कीमत ( Dogecoin price today) 0.13 डॉलर चल रही है, जो 6 महीने पहले 0.28 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी. cardano की स्थिति तो और भी बुरी है. cardano की कीमत पिछले 6 महीने में 61 परसेंट से ज्यादा घट गई है. आज 7 मई को cardano की कीमत 0.77 डॉलर प्रति क्वाइन है, जो 6 महीने पहले 2.25 डॉलर से ऊपर ट्रेड कर रही थी.

पोर्टफोलियों में विविधता रखें
मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि देखा-देखी निवेश करने के बजाय निवेश मे रिस्क-रिवार्ड रेशियो पहले देखना चाहिए. क्रिप्टोकरेंसी जैसे रिस्की निवेश में काफी सोच-समझ कर पैसा लगाना चाहिए. अगर आप पैसा लगा ही रहे हैं को अपनी पूंजी का छोटा हिस्सा ही निवेश करें. इतना पैसा लगाए कि अगर वो खो भी जाए तो आपको ज्यादा परेशानी न हो. पोर्टफोलियों में विविधता रखें. क्रिप्टो जैसे एसेट में अपनी पूंजी की 10 परसेंट से कम हिस्सा ही निवेश करना सही रणनीति रहेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ