Ticker

99/recent/ticker-posts

Bitcoin, Ether नुकसान में, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

 

Bitcoin, Ether नुकसान में, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) मार्केट को मुनाफा देखे हुए काफी समय हो गया है। बीते कई दिनों से मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर है। मंगलवार को बिटकॉइन (Bitcoin) ने 31,178 डॉलर (लगभग 24 लाख रुपये) पर कारोबार शुरू किया। इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर के अनुसार, BTC की वैल्‍यू 1.93 फीसदी गिर गई है। इसी तरह, इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर BTC की कीमतों में 2.96 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई है। Binance और Coinbase के आंकड़े बताते हैं कि BTC की कीमत लगभग 29,347 डॉलर ( 22 लाख रुपये) है।

मार्केट के स्‍लो डाउन का असर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) पर भी दिखाई दिया है। मई के आखिरी हफ्ते में भी यह घाटे के असर को खत्‍म नहीं कर पाई है। गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर ने बताया है कि 1.29 फीसदी की गिरावट के साथ ETH का मूल्य 2,116 डॉलर (लगभग 1.64 लाख रुपये) के करीब है।

Cardano, Solana, Polkadot, Avalanche, Polygon और Litecoin ने भी आज नुकसान के साथ शुरुआत की है। हालांकि Tether और USD Coin जैसे स्‍टेबलकॉइंस के एक ग्रुप ने फायदा देखा है। बात करें मीम कॉइंस की, तो Dogecoin जहां नुकसान में चल रही है, वहीं, Shiba Inu ने कुछ बढ़त बनाई है। कॉइनशेयर की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल-एसेट फंड ने साल का दूसरा सबसे बड़ा आउटफ्लो देखा है, क्योंकि पिछले हफ्ते इन्‍वेस्‍टर्स ने इंडस्‍ट्री से लगभग 141 मिलियन डॉलर (लगभग 1,109 करोड़ रुपये) निकाल लिए। 

हालांकि CoinDCX की टीम ने कहा है कि लंबे समय में क्रिप्टो इंडस्‍ट्री के लिए सपोर्ट मजबूत है। क्रिप्टो इंडस्‍ट्री का मार्केट कैप वर्तमान में 1.26 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 98,01,558 करोड़ रुपये) है। इस बीच, स्विस वॉच मेकर, टैग ह्यूअर (Tag Heuer) और इटैलियन ब्रैंड गुच्ची (Gucci) जैसी कई लग्‍जरी फर्मों ने  सिलेक्‍टेड क्रिप्टोकरेंसी में क्रिप्टो पेमेंट स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ