Ticker

99/recent/ticker-posts

कलौंजी वाला दूध पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं! फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ कमजोरी करता है दूर...

 


Health Benefits of Kalonji Doodh: कलौंजी वाला दूध सेहत के लिए कितना लाभदायक है, यह बताने की हमें जरूरत नहीं है, क्योंकि सब ही जानते हैं. वहीं, इसमें मौजूद पोषक तत्व ताकत बढ़ाते हैं और बॉडी को इंसेटेंटली एनर्जाइज कर देते हैं. आज आपको बताते हैं कि कलौंजी के दूध से पुरुषों और महिलाओं को कितना फायदा होता है-

1. फर्टिलिटी बढ़ाता है कलौंजी का दूध

बताया जाता है कि कलौंजी वाला दूध पुरुषों के लिए लाभदायक है. इस दूध का सेवन करने से कमजोरी भाग जाती है और फर्टिलिटी रेट भी बढ़ता है. इतना ही नहीं, अगर किसी परुष को पिता बनने में दिक्कत आ रही है तो उसे कलौंजी वाले दूध का रोजाना सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर बनाता है.

2. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी वरदान

कहा जाता है कि गर्भवती महिलाएं कलौंजी वाले दूध का सेवन करें तो उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. कलौंजी वाला दूध खून बढ़ाता है और बॉडी को भरपूर कैल्शियम भी देता है. ऐसे में बोने वाले बच्चे की हड्डियों का अच्छा विकास होता है. इतना ही नहीं, यह दूध ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है और बॉडी को हेल्दी बनाता है. इसके अलावा, पीरियड्स में दर्द के दौरान भी कलौंजी वाला दूध लाभदायक माना गया है.

3. कलौंजी वाले दूध से बढ़ता है स्टैमिना

कहा जाता है कि कलौंजी वाला दूध स्टैमिना बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. क्योंकि जब दूध और कलौंजी मिलते हैं तो न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है. वहीं, दोनों के कैलोरी मिलकर बॉडी को एनर्जाइज़ कर देते हैं. इसके अलावा, कलौंजी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. 

4.  वजन भी होता है कम

अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो कलौंजी वाला दूध आपके लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. कहा जाता है कि कलौंजी मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपका मेटाबोलिज्म अच्छा है तो इससे फैट डायजेस्ट हो जाता है और वेट लॉस होता है. इसी के साथ, यह पेट भी साफ रखता है और कॉन्स्टीपेशन दूर करता है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर है कलौंजी वाला दूध

कलौंजी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी लाभदायक है. दरअसल, कलौंजी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सीज़नल बीमारियों से आपको बचा सकते हैं. वहीं, इसमें जिंक भी पाया जाता है, जो आपके इम्यून सेल्स को मजबूत करता है. इसी के साथ, बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों से लड़ने में भी आपको इम्यूनिटी देता है. इसलिए कहा जाता है कि सर्दी-जुकाम होने पर कलौंजी वाला दूध जरूर पिएं.

ऐसे बनाया जाता है कलौंजी वाला दूध

इसके लिए आपको बस तीन चीजों की जरूरत होगा- कलौंजी, दूध और गुड़. पहले गुड़ का एक छोटा पीस लें और कलौंजी के साथ कूट कर रख लें. अब इसमें गर्म दूध मिलाएं. सोने से पहले इसका सेवन करें. 

और भी हैं कई फायदे

कलौंजी वाला दूध खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल)  को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, इसका एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी कम करता है और स्किन इंफेक्शन से बचाता है. इतना ही नहीं कलौंजी वाले दूध से आंखों, स्किन और बालों का स्वास्थ्य बढ़िया होता है. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी नुस्खे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या इस फील्ड के किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें. बिना डॉक्टर एडवाइस के कोई काम न करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ