Ticker

99/recent/ticker-posts

सेहत का खजाना है काले नमक का पानी, पीने से दूर होती है ये 5 बीमारियां

 

सेहत का खजाना है काले नमक का पानी, पीने से दूर होती है ये 5 बीमारियां

काला नमक (Black Salt) हर भारतीय किचन में देखने को मिल जाता है। लोग इसे सलाद, रायता और फलों में खाना खूब पसंद करते हैं। ये चीजों का स्वाद दोगुना कर देता है। वैसे ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं आपकी सेहत भी अच्छी रखता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व सादे नमक की तुलना में अधिक होते हैं।



काला नमक को सेहत के गुणों का खजाना भी कहा जाता है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती है। खासकर यदि आप काले नमक का पानी पिएं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। तो चलिए बिना किसी देरी के काले नमक के पानी पीने के लाभ जान लेते हैं।

डायबिटीज में लाभकारी

डायबिटीज में काला नमक खाना अच्छा होता है। दरअसल सुगर के मरीजों को वैसे ही चीनी व नमक कम खाने को कहा जाता है। ऐसे में आप सादे नमक की बजाय काला नमक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सादे नमक की तुलना में सोडियम कम होता है।

पाचन तंत्र सुधारे

यदि आपका पाचन कमजोर है तो आप रोज काले नमक का पानी पीजिए। या फिर किसी अन्य चीज में इसे डालकर खाइए। दरअसल जब हम काला नमक खाते हैं तो पेट में ऐसे इंजाइम एक्टिव होते हैं जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को आसानी से पचा देते हैं। एक तरह से काला नमक हमारे पाचन तंत्र को और मजबूत बना देता है।

वजन कम करे

मोटापा आज हर घर की समस्या बन चुकी है। ये मोटापा अपने साथ कई बीमारियों को भी न्योता देता है। ऐसे में आप काला पानी पीकर अपने वजन को कम कर सकते हैं। दरअसल काले नमक के अंदर एंटी-ओबेसिटी गुण उपस्थित रहते हैं। इससे आपको वजन कम करने में हेल्प मिलती है।

एसिडिटी व सीने में जलन से राहत

कभी-कभी अधिक तला भुना खाने की वजह से सीने में जलन होने लगती है। खासकर जब हम लेटते हैं तो यह ज्यादा होता है। ऐसा एसिडिटी की वजह से भी होता है। इस स्थिति में आप गुनगुना पानी लीजिए। उसमें थोड़ा काला नमक मिला दीजिए। फिर इसे पी जाइए। आपको सीने में जलन नहीं होगी।

हेल्थी बालों के लिए

बालों की अच्छी सेहत के लिए उनका क्लीन होना बेहद जरूरी है। आप काले नमक को पानी में मिलाकर अपने बाल धो सकते हैं। इससे बाल और आपके स्कैल्प अच्छे से क्लीन हो जाएंगे। इसकी वजह ये है कि काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ