Ticker

99/recent/ticker-posts

Bank of India के खातधारकों को नहीं मिलेगा पहले जैसा ब्याज, जानिए कितनी घटी दरें?

 

Bank of India के खातधारकों को नहीं मिलेगा पहले जैसा ब्याज, जानिए कितनी घटी दरें?

Bank of India revises interest rates: बैंक ऑफ इंडिया के निर्णय से लग सकता है बचत व एफडी खाताधारकों को झटका

Bank of India के खातधारकों को नहीं मिलेगा पहले जैसा ब्याज, जानिए कितनी घटी दरें?

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने अपने यहां बचत खाता (Savings Account) रखने वाले और एफडी (Fixed Deposit) कराने वाले ग्राहकों को झटका देने वाला एक निर्णय लिया है. सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की इंटरेस्ट रेट में कमी कर दी है. इन नई दरों के आने के बाद बैंक ऑफ इंडिया में सेविंग्स और एफडी अकाउंट रखने कस्टमर्स केा ब्याज के रूप में मिलने वाले पैसे में कटौती होने वाली है. यदि आपका भी बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) में खाता है तो जानिए आप पर कैसे पड़ेगा प्रभाव-

सबसे पहले बात सेविंग अकाउंट्स की

बैंक ऑफ इंडिया ने सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में 0.15% की कटौती की है. यह कटौती केवल उन खाताधारकों पर लागू होगी जो अपने बचत खाते में एक लाख रुपए से कम राशि रखते हैं. बैंक की वेबसाइट पर उल्लेख है कि जिन खाताधारकों के अकाउंट में केवल एक लाख तक का बैलेंस है तो उन्हें 2.75% ब्याज प्रति साल प्राप्त हो सकेगा. पहले यह ब्याज दर 2.90% थी, जिसमें 0.15 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है.

अब जानिए एफडी दरों में बदलाव को

बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर नई एफडी ब्याज दरें अपलोड कर दी गई हैं. इनके अनुसार 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7 से 45 दिनों की छोटी मैच्योर अवधि के लिए अब 2.85 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. पर इसके आगे की मैच्योर अवधि पर यह दर अलग होगी.

46 दिनों से 90 दिनों की और 91 दिनों से 179 दिनों वाली मैच्योर अवधि के लिए जमा होने वाली राशि पर 3.85 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 180 दिनों से 269 दिनों और 270 दिनों से एक साल से कम समय तक की मैच्योर अवधि की एफडी पर अब बैंक 4.35 फीसदी की दर से ब्याज देगा.

जब एफडी की मैच्योर अवधि 1 साल और उससे अधिक लेकिन 2 साल से कम होगी तो इस स्लॉट की एफडी पर 5.00 प्रतिशत की ब्याज दर होगी. 2 साल और उससे अधिक लेकिन 10 साल से कम वाली मैच्योरिटी अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 5.20 प्रतिशत होगी. ध्यान रहे यह सारी दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी वाली के लिए हैं.

10 करोड़ तक की एफडी पर कितना ब्याज

ऊपर के कॉलम में हमने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी की अलग-अलग मैच्योर अवधि की ब्याज दरें बताईं, पर बैंक ने 2 करोड़ रुपये से ज्यादा और 10 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर पर भी ब्याज दरें रिवाइज्ड की हैं.

ऐसी राशि की 7 से 45 दिनों की छोटी मैच्योर अवधि के लिए अब 2.85 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा. 46 दिनों से 90 दिनों वाली मैच्योर अवधि की एफडी पर 3.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

91 से 179, 180 से 269 और 270 दिनों से एक साल से कम समय तक की मैच्योर अवधि की एफडी पर अब बैंक 3.25 फीसदी की दर से ब्याज देगा. 1 साल लेकर 10 साल तक की और 10 से ज्यादा मैच्योरिटी अवधि वाली एफडी पर एक समान ब्याज दर 3.50 प्रतिशत रहेगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ